WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Aapka Aadhar Number Se Kitne Sim Link Hai आपके नाम पर तो नहीं चल रहा फर्जी सिमकार्ड एक क्लिक में करे पता और फर्जी सिम ब्लॉक भी करे

Aapka Aadhar Number Se Kitne Sim Link Hai आपके नाम पर तो नहीं चल रहा फर्जी सिमकार्ड एक क्लिक में करे पता और फर्जी सिम ब्लॉक भी करे: Aapka Aadhar Number Se Kitne Sim Link Hai Check Kare यह बात तो हम सभी को पता है कि यदि हम सिम कार्ड लेते हैं तो उसमें आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। क्योंकि सिम कार्ड आधार कार्ड से लिंक होता है। यदि आपको नही पता है कि आपके आधार कार्ड से कितनी सिम लिंक है। तो आपको भी पता कर लेना चाहिए। क्योंकि बहुत सी बार ऐसा होता है कि कोई और व्यक्ति आपके नाम की सिम को यूज कर रहा होता है। जिससे कि आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। क्योंकि आजकल फ्रॉड बढ़ गए हैं और लोग दूसरे व्यक्तियों के नाम से सिम कार्ड निकलवा कर गैरकानूनी कार्य में उनका इस्तेमाल करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में एक आधार कार्ड से अधिकतम 9 सिम लिए जा सकते हैं। इसके अलावा जम्मू कश्मीर तथा नॉर्थईस्ट राज्यों की आईडी से 6 सिम एक्टिवेट किए जा सकते हैं। यदि आप भी फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो आपको चेक कर लेना चाहिए कि आप के आधार कार्ड से कितनी सिम चल रही हैं। इसके अलावा हम जो प्रोसेस बता रहे हैं उस के माध्यम से आप सिम को ब्लॉक भी कर सकते हैं। आधार कार्ड से लिंक सिमों का पता करने के लिए हमारे द्वारा नीचे दी गई जानकारी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

Aapka Aadhar Number Se Kitne Sim Link Hai

आपके आधार कार्ड से कितने सिम लिंक है कैसे पता करे

आपको यह जानना अति आवश्यक है कि Aapka Aadhar Number Se Kitne Sim Link Hai. क्योंकि आजकल फ्रॉड बढ़ गए हैं और लोग दूसरे व्यक्ति के नाम पर सिम निकलवा कर गैरकानूनी कार्य में उनका यूज करते हैं। यदि कोई व्यक्ति आपके नाम से भी सिम निकलवा कर गैरकानूनी कार्य में इस्तेमाल कर रहा है तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। इसीलिए आपको पता कर लेना चाहिए कि आपके आधार से कितनी सिम लिंक है। यदि आप पता कर लेते हैं कि आपके आधार से कितनी समलिंक है। तथा कोई और व्यक्ति भी आपके आधार से लिंक सिम यूज कर रहा है तो आप उस सिम को ब्लॉक भी कर सकते हैं। इसके अलावा अपने आधार कार्ड से अनलिंक भी कर सकते हैं। यदि आप भी पता करना चाहते हैं की आपके आधार कार्ड से कितनी सिम लिंक है। तो हमारे द्वारा नीचे दी गई जानकारी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें। जिससे कि आप पता कर पाएंगे कि आपके आधार पर कितने सिम एक्टिव है।

आधार से लिंक सिम पता करने की प्रोसेस

Aapka Aadhar Number Se Kitne Sim Link Hai यदि आप पता करना चाहते हैं कि आप के आधार कार्ड पर कितनी सिम एक्टिव है तो आप टेलीकॉम विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आसानी से पता कर सकते हैं। यदि आपके नाम से निकली हुई सिम को कोई और यूज कर रहा है तो आप उसे ब्लॉक कर सकते हैं।तथा अपनी अनयूज़ सिम को आधार से अनलिंक भी कर सकते हैं। इसके आलावा अगर आप पता कर लेते हैं कि आप के नाम पर निकाली सिम कोई और व्यक्ति गैरकानूनी कार्य में यूज कर रहा है तो आप उसकी शिकायत भी कर सकते हैं। आइए कुछ आसान शब्दों में हम आपको आधार कार्ड से लिंक सिमो का पता करने का सही तरीका बताते हैं। जिससे कि आप आसानी से अपने आधार से लिंक सीमो का पता कर सकें।

  1. इसके लिए सर्वप्रथम आपको टेलीकॉम विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट पर जाने के बाद अपना आधार नंबर डालकर गेट ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  3. अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज करके सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  4. इसके बाद आप के आधार से जुड़े सभी नंबर वेबसाइट पर दिखाई देने लगेंगे।
  5. अगर कोई मोबाइल नंबर आप उपयोग नहीं कर रहे हैं या जिस नंबर कि आपको आवश्यकता नहीं नहीं है तो आप उन्हें ब्लॉक तथा अनलिंक कर सकते हैं।

अपने आधार कार्ड से लिंक सिम का पता करने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top