WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Bharat HP Indane Gas Subsidy Kaise check kare Status गैस सब्सिडी ₹200 का लाभ मिलेगा या नहीं लिस्ट में अपना नाम देखें

अधिकतर अभ्यर्थियों का यह प्रश्न होता हैं कि हम Bharat HP Indane gas subsidy Status kaise check kare. यह जानना चाहते हैं कि Bharat HP Indane gas subsidy हमारे खातों में आ रही है या नहीं आ रही. तो यहां हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार Bharat, HP, Indane gas subsidy चेक कर सकते हैं. वैसे सब्सिडी का पैसा अपने आप ही आप के संबंधित बैंक खाते में चला जाता है. लेकिन कई बार किसी वजह से खाते में पैसा नहीं पहुंचता है. तो हम किस प्रकार चेक कर सकते हैं कि सब्सिडी हमें प्राप्त हुई है या नहीं हुई. एलपीजी गैस सब्सिडी के तहत वर्तमान में सरकार द्वारा 200 रुपए की सब्सिडी दी जा रही है। जो कि प्रत्येक साल 12 सिलेंडर तक दी जाती है। इसमें सब्सिडी उज्जवल योजना में नाम होना आवश्यक है। केन्द्र की मोदी सरकार ने करीब 9 करोड़ लोगों को एक बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर पर 200 रुपये सब्सिडी का ऐलान किया है। यह सब्सिडी उज्ज्वला योजना के लाभार्थी को मिलेगी।

Bharat HP Indane Gas Subsidy Kaise check kare Status गैस सब्सिडी कैसे चेक करें

Bharat HP Indane Gas Subsidy Kaise check kare Status

अब आप घर बैठे यह आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपके गैस की सब्सिडी किस अकाउंट में ट्रांसफर की गई है. आपने अपना गैस सिलेंडर किस तिथि को बुक किया था और उसके लिए कितनी पेमेंट की थी. इसके साथ आप यह भी चेक कर पाएंगे कि आपको कितनी सब्सिडी मिली और यह सब्सिडी आपके किस बैंक अकाउंट में गई. इसके लिए हम आपको आधिकारिक वेबसाइट बता रहे हैं, उस पर पहले आपको साइन इन करना होगा और उसके बाद आप चेक कर सकते हैं. भारत एचपी और इंडेन किसी भी गैस की सब्सिडी आप आसानी से चेक कर पाएंगे. ₹200 सब्सिडी चेक करने के लिए आपका नाम उज्वला योजना में होना आवश्यक है।

Bharat HP Indane gas subsidy Status kaise check kare

  1. सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट www.mylpg.in को ओपन करना है.
  2. वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको तीनों कंपनियों के सिलेंडर दिखाई देंगे. आपके पास जिस कंपनी का सिलेंडर है, उस पर क्लिक करना है.
  3. क्लिक करते ही नई विंडो आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर की खुल जाएगी. इसमें दाएं तरफ ऊपर ‘Sign In’ और ‘New User’ के ऑप्शन दिए हुए हैं.
  4. यदि आप अपने पहले से ही साइन इन कर रखा है तो यहां से लॉगिन करेंगे. नहीं तो फिर आपको पहले यहां पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  5. लॉग इन करने के बाद View Cylinder Booking History के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  6. क्लिक करते ही आपके सामने संपूर्ण हिस्ट्री आ जाएगी. कि आपने अपना सिलेंडर कब बुक किया, कितने रुपए में बुक किया और कितनी सब्सिडी मिली और यह सब्सिडी आपके किस अकाउंट में गई और किस तिथि को गई. संपूर्ण जानकारी डेट वाइज आपको दिखाई देगी.

अगर आपने अपना एलपीजी आईडी को अकाउंट से लिंक नहीं किया है, तो आप डिस्ट्रीब्यूटर से मिलकर इस समस्या का समाधान कर सकते हैं. साथ ही आप 18002333555 पर फ्री में कॉल कर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

Important Links

HP Gas Subsidy Kaise check kare Status

Click Here

Indane Gas Subsidy Kaise check kare Status

Click Here
Bharat Gas Subsidy Kaise check kare Status

Click Here

200rs Gas Subsidy Kaise check kare Status

Click Here
Official Website

Click Here

Join WhatsApp Group

Click Here

Bharat HP Indane Gas Subsidy 2022 कैसे चेक करें?

एलपीजी गैस सब्सिडी चेक करने की प्रोसेस और डायरेक्ट लिंक ऊपर दिया गया है.

Bharat HP Indane Gas Subsidy किसे मिलेगी?

यह उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ही रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top