WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Inspire Award Manak Yojana 2021 | इंस्पायर अवार्ड मानक योजना

Inspire Award Manak Yojana 2021 इंस्पायर अवार्ड मानक योजना विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार द्वारा विकसित प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है. देश के सभी मान्यता प्राप्त सरकारी और निजी स्कूलों में कक्षा 6 से 10वीं तक के विद्यार्थी इंस्पायर अवार्ड मानक योजना 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं. इंस्पायर अवार्ड मानक योजना 2021 के तहत ऑनलाइन आवेदन ई-एमआईएएस पोर्टल पर 24 अक्टूबर 2021 तक किए जा सकते हैं। विद्यार्थियों में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के प्रति दिलचस्पी बढ़ाने और उन्हें केंद्र सरकार की इस योजना से जोड़ने के लिए चयनित सभी छात्रों के बैंक खातों में 10-10 हजार रुपए जमा कराए जाएंगे। Inspire Award Manak Yojana 2021 की अधिक जानकारी के लिए आवेदक अधिकारिक वेबसाइट को विजिट करें। इंस्पायर अवार्ड योजना की कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी गई है कट ऑफ चेक करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

Inspire Award Manak Yojana 2021 Objectives

इंस्पायर अवार्ड मानक योजना 2021 का मुख्य उद्देश्य बच्चों में सर्जनशीलता एवं रचनात्मक सोच की संस्कृति को बढ़ावा देने एवं उनके मौलिक एवं नव परिवर्तनों से संबंधित विचारों के प्रस्ताव के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है। भारत के किसी भी राज्य के सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों एवं सरकारी एवं निजी स्कूलों के कक्षा 6 से दसव तक के छात्र आवेदन कर सकते हैं। इसमें आठवीं अनुसूची में उपलब्ध 22 भाषाओं में से किसी एक में अपने मूल और अभिनव विचार प्रस्तुत कर सकते हैं। प्रतिभाओं का जिला स्तरीय चयन के बाद राज्य स्तर पर चयन किया जाएगा। जिन छात्रों के विज्ञान मॉडल राज्य स्तर पर श्रेष्ठ रहेंगे। उन्हें राष्ट्रीय स्तरीय मंच पर प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा।

Inspire Award Manak Yojana 2021 Incentives

इंस्पायर अवार्ड मानक योजना में जिला स्तर पर 10 हजार एवं राज्य स्तर पर 1 हजार और देशभर में एक लाख विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा. चयनित छात्रों की सूची जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक के ई-एमआईएएस पोर्टल लॉगइन कर उपलब्ध कराई जाएगी. इन्हें राष्ट्रीय स्तर पर चयनित मॉडल को राष्ट्रपति भवन में आयोजित परिवर्तन उत्सव में प्रदर्शित किया जाएगा, जिसे राष्ट्रपति के हाथों से पुरस्कृत किया जाएगा। जो युवा वैज्ञानिक राष्ट्रीय स्तर पर चयनित होंगे। उन्हें नगद पुरस्कार और चुनिंदा बच्चों को विदेश यात्रा भी करवाई जाएगी।
पात्रता

Inspire Award Manak Yojana 2021 Eligibility

देश के स्थाई निवासी और देश के सभी मान्यता प्राप्त सरकारी स्कूलों, प्राइवेट स्कूलों के विद्यार्थी, कक्षा 6 से 10 वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थी।

Inspire Award Manak Yojana 2021 Documents

  • महत्वपूर्ण दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

Inspire Award Manak Yojana 2021 Benefits

  • इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के अंतर्गत कक्षा 6 से 10 वीं में पढ़ने वाले प्रतिभावान छात्रों को मौका मिलता है।
  • इस योजना में जिला स्तर पर 10 हजार और राज्य स्तर पर एक हजार विद्यार्थियों का चयन किया जाता है।
  • इस योजना में देश भर में एक लाख विद्यार्थियों का चयन किया जाता है।
  • इस योजना में चयन होने पर सभी छात्रों के 10-10 हजार खाते में जमा किए जाते हैं.
  • योजना के जरिए चुनिंदा बच्चों को विदेशों में यात्रा करने का मौका मिलता है।

How to Apply Inspire Award Manak Yojana 2021

इंस्पायर अवार्ड मानक योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना होगा. इसमें यदि आप पहले से रजिस्टर्ड है तो आपको आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होगा. यदि आप पहली बार इस पेज पर आए हैं, तो आपको न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करना होगा. यहां आपको 11 Digit School U-DISE Code की जरूरत पड़ेगी. अधिक जानकारी के लिए आवेदक अपने स्कूल अध्यापक या ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करें.

Last date

24 October 2021

Rajasthan inspired Award Release Date

10 November 2021
Cut off List

Click Here

Apply Online

Click Here

Official Website

Click Here

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top