Latest News Result

JEE Advanced Result 2020 Live Updates Check IIT Delhi To Release Cut Off Today

JEE Advanced Result 2020 Live Updates Check IIT Delhi To Release Cut Off Today इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस का रिजल्ट और कटऑफ आज 5 अक्टूबर को सुबह 10:00 बजे जारी कर दिया गया है. विद्यार्थियों की ऑल इंडिया रैंक के साथ कैटेगरी वाइज रैंक भी जारी हुई. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईटी दिल्ली जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम एडवांस के नतीजे आज 5 अक्टूबर 2020 को जारी कर दिए हैं. अभ्यर्थी जेईई की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इसके अलावा जेईई एडवांस रिजल्ट 2020 चेक करने का डायरेक्ट लिंक हमने यहां नीचे भी उपलब्ध करवा दिया है.

JEE Advanced Result 2020 Live Updates

27 सितंबर को परीक्षा करीब 222 शहरों के 1000 परीक्षा केंद्रों पर दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी. आईआईटी दिल्ली की तरफ से जारी ऑफिशियल आंकड़ों के मुताबिक इस साल जेईई एडवांस्ड के लिए 2.50 लाख कैंडिडेट्स में से 1,60,831 ने ही इसके लिए आवेदन किया था. वहीं, परीक्षा में रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स में से 96 प्रतिशत परीक्षा में शामिल हुए थे. इस परीक्षा की ‘आंसर की’ भी जारी हो चुके हैं. इसके तहत अभ्यर्थियों को 1 अक्टूबर तक आपत्ति दर्ज कराने का समय दिया गया था. IIT दिल्ली ने आधिकारिक नोटिस जारी किया है. इसमें परीक्षा के परिणाम 5 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. सभी योग्य उम्मीदवारों को काउंसलिंग ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) में रजिस्ट्रर करना होगा.

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

How to Check JEE Advanced Result 2020

  • आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं.
  • रिजल्ट जारी होने के बाद होम पेज पर “JEE Advanced result 2020” लिंक पर क्लिक करेँ.
  • अब जो नया पेज खुलेगा उसमें अपने लॉगइन डिटेल्स भरकर सब्मिट करें.
  • रिजल्ट अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर होगा जिसे चाहें तो प्रिंट आउट या डाउनलोड कर सकते हैं.

बता दें कि आईआईटी देश में प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थान हैं. IIT में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवार बेहतर चयन प्रक्र‍िया के जरिये आते हैं. जेईई मेन्स को क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थी ही इस परीक्षा में हिस्सा लेते हैं. जेईई-मेन में जरूरी अंक प्राप्त करने के बाद 27 सितंबर को हुई इस संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-एडवांस्ड परीक्षा के लिए कुल 1.6 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था. जेईई एडवांस के नतीजों के बाद 23 आईआईटी में दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी. काउंसलिंग की प्रक्रिया 6 अक्टूबर से प्रारंभ होगी. सीटें मेरिट के आधार पर अलॉट की जाएगी. साथ ही इस साल सात के बजाय छह काउंसलिंग राउंड होंगे.

Answer Key

Download Here

Check JEE Advanced Result 2020

Click Here

Official Website

jeeadv.ac.in

राजस्थान शैक्षिक समाचार

राजस्थान शैक्षिक समाचार

Leave a Comment

You cannot copy content of this page