WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 यहां से करें आवेदन

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 Apply Online form मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं. योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी अपने एसएसओ आईडी के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 जुलाई से 25 अगस्त 2022 तक किए जा सकते हैं. राजस्थान के मेधावी विद्यार्थी अब आर्थिक तंगहाली के कारण अपने सुनहरे भविष्य से वंचित नहीं होंगे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ऐसे प्रतिभावान पात्र विद्यार्थियों को विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की उत्कृष्ट तैयारी के लिए “मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना” लागू करने की स्वीकृति दी है. इस योजना में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के वह विद्यार्थी पात्र होंगे, जिनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपए प्रति वर्ष से कम है. साथ ही ऐसे विद्यार्थी जिनके माता-पिता राज्य सरकार के कार्मिक के रूप में पे मैट्रिक्स लेवल-11 तक का वेतन प्राप्त कर रहे हैं वह भी योजना के लिए पात्र होंगे. Rajasthan Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 से हर वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के समान अवसर मिल सकेंगे.Rajasthan Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 की अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करें. मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना की अंतिम तिथि 25 अगस्त 2022 तक बढ़ा दी गई है.

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 यहां से करें आवेदन

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 Latest News: प्रतिभावान पात्र विद्यार्थियों को विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए ‘मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना’ लागू की जा रही है। योजना में विभिन्न वर्गों के 10 हजार विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जाने का लक्ष्य रखा गया है। यूपीएससी के लिए 200, आरपीएससी व आरएसएमएसएसबी प्रतियोगी परीक्षा के लिए 500, सब-इंस्पेक्टर एवं पे-मेट्रिक्स की अन्य परीक्षाओं के लिए 800, रीट के लिए 1500, कर्मचारी चयन बोर्ड की पे-मेट्रिक्स 5 से पे-मेट्रिक्स 10 तक की परीक्षाओं के लिए 1200, कांस्टेबल परीक्षा के लिए 800, इंजीनियरिंग/मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए 4000 तथा क्लेट के लिए 1000 विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष फायदा मिलेगा। मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में सीटों की संख्या 10000 से बढ़ाकर 15000 कर दी है.

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का लाभ किन परीक्षाओं में मिलेगा

किसी भी छात्र-छात्रा को इस योजना का लाभ केवल 1 वर्ष के लिए दिया जाएगा. यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा, आरपीएससी द्वारा आयोजित आरएएस या अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा, सब इंस्पेक्टर एवं पूर्व में 3600 ग्रेड पे तथा वर्तमान में पे मैट्रिक्स में पे लेवल 10 एवं ऊपर की अन्य परीक्षाएं, रीट परीक्षा, आरएसएसबी द्वारा आयोजित परीक्षा जैसे पटवारी, कनिष्ठ सहायक हेतु, पूर्व की ग्रेड पे 2400 तथा वर्तमान पे लेवल 5 से ऊपर तथा पूर्व की ग्रेड पे 3600 एवं पे लेवल 10 से कम की अन्य परीक्षाएं, कॉन्स्टेबल परीक्षा, इंजीनियरिंग/ मेडिकल प्रवेश परीक्षा, क्लैट परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को योजना का लाभ मिल सकेगा.

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में मेरिट का निर्धारण कैसे होगा

परीक्षार्थियों की मेरिट का निर्धारण 10वीं और 12वीं के प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा. मेरिट निर्धारण के लिए 10वीं अथवा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में सीबीएसई बोर्ड द्वारा प्रदत प्रतिशत को 0.9 के गुणांक से गुणा किया जाएगा. जबकि आरबीएससी बोर्ड के 10वीं/ 12वीं में प्राप्त प्रतिशत को यथावत रखा जाएगा। छात्र-छात्राओं के चयन के समय यह प्रयास किया जाएगा कि लाभार्थियों में कम से कम 50% छात्राएं हो सके.

Rajasthan Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 Required Documents

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र ,ईडब्ल्यूएस के लिए ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट की सत्‍यापित प्रति
  • प्रवेश परीक्षा उत्‍तीर्ण करने एवं शिक्षण संस्‍था में प्रवेश लेने के प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति
  • शपथ पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो.

प्रतिष्ठित संस्थानों से कोचिंग प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को आवास/ भोजन इत्यादि के लिए वर्ष में 40000 रुपए की अतिरिक्त राशि उपलब्ध कराई जाएगी परंतु उन्हें इस कोचिंग के लिए अपना आवास छोड़कर किसी अन्य शहर में इस कोचिंग के लिए आकर रहना पड़ रहा हो. योजना के संचालन के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग नोडल विभाग होगा. यह विभाग प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों एवं अन्य संस्थानों के एंपैनलमेंट का कार्य भी पूरी पारदर्शिता के साथ करेगा. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन और ऑफिशल वेबसाइट को विजिट करें.

Rajasthan Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 नियम और शर्तें

  1. आय सीमा :- अभ्यर्थी के माता-पिता/अभिभावक की वार्षिक आय (अभ्यर्थी की आय को सम्मिलित करते हुये यदि है तो) रूपये 8.00 लाख (रूपये आठ लाख रुपये) से कम हो या जिनके माता-पिता राज्य सरकार के कार्मिक होने पर पे मैट्रिक्स का लेवल-11 तक का वेतन प्राप्त कर रहे हों। अभ्यर्थी के माता-पिता/ अभिभावक राजकीय। बोर्ड। निगम/निजी सेवा में सेवारत /कार्यरत वेतनभोगी है तो विभागाध्यक्षा कार्यालयध्यक्षा नियोक्ता द्वारा जारी किया गया आय प्रमाण पत्र।
  2. अभ्यर्थियों हेतु दस्तावेजः- मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में ऑनलाईन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र ऑन लाईन करते समय निम्नलिखित वांछित दस्तावेज/सूचनाएं तैयार रखना आवश्यक होगा सभी दस्तावेज जनाधार/राज ई वोल्ट/डीजी लॉकर से ऑनलाईन ही लिये जाएंगे जैसे- आय का विवरण, मूल निवास, जाति प्रमाण पत्र, कक्षा 10वीं एवं 12वीं अंकतालिकाएँ आदि। वांछित दस्तावेज ऑनलाइन उपलब्ध नहीं होने पर मूल दस्तावेज को रंगीन स्कैन कर पोर्टल पर यथास्थान अपलोड करना होगा।
  3. अश्यर्थियों हेतु आधारभूत सूचना एवं आय विवरण में परिवर्तनः- नाम, जाति, लिंग, आयु, पिता का नाम, माता का नाम, धर्म, बैंक खाता संख्या, मोबाईल नम्बर, आवेदक के परिवार की समस्त स्त्रोतों से वार्षिक आय का विवरण आदि जनाधार पोर्टल से ली जा रही है। अभ्यर्थियों के शैक्षणिक रिकार्ड एवं जनाधार पोर्टल पर उपलब्ध डाटा में कोई भिन्नता होने पर शैक्षणिक रिकार्ड के अनुसार जनाधार पोर्टल में अंकित सूचना में ही संशोधन करवाया जाना आवश्यक होगा।
  4. प्रस्ताव/आवेदन की प्रक्रिया :- कोचिंग संस्थाओं द्वारा अपने प्रस्ताव एवं अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाईन आवेदन sso portal (https://sso.rajasthan.gov.in) द्वारा SJMS SMS APP. पर ऑनलाईन किये जा सकते है। योजना के विस्तृत दिशा-निर्देश विभागीय वैबसाईट www.sje.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है।

Important Links

Start Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 form

1 July 2022

Last Date Online Application form

25 August 2022
Apply Online

Click Here

Official Notification

Click Here
Official Website

Click Here

Join Telegram/ WhatsApp Group

Click Here

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 जुलाई से 25 अगस्त 2022 तक किए जा सकते हैं.

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 के लिए आवेदन करने का लिंक ऊपर दिया हुआ है

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top