Latest News

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2021 मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2021 राजस्थान के मेधावी विद्यार्थी अब आर्थिक तंगहाली के कारण अपने सुनहरे भविष्य से वंचित नहीं होंगे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ऐसे प्रतिभावान पात्र विद्यार्थियों को विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की उत्कृष्ट तैयारी के लिए “मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना” लागू करने की स्वीकृति दी है. इस योजना में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के वह विद्यार्थी पात्र होंगे, जिनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपए प्रति वर्ष से कम है. साथ ही ऐसे विद्यार्थी जिनके माता-पिता राज्य सरकार के कार्मिक के रूप में पे मैट्रिक्स लेवल-11 तक का वेतन प्राप्त कर रहे हैं वह भी योजना के लिए पात्र होंगे. Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana से हर वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के समान अवसर मिल सकेंगे.

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2021 मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजनाMukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2021 मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का लाभ किन परीक्षाओं में मिलेगा

किसी भी छात्र-छात्रा को इस योजना का लाभ केवल 1 वर्ष के लिए दिया जाएगा. यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा, आरपीएससी द्वारा आयोजित आरएएस या अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा, सब इंस्पेक्टर एवं पूर्व में 3600 ग्रेड पे तथा वर्तमान में पे मैट्रिक्स में पे लेवल 10 एवं ऊपर की अन्य परीक्षाएं, रीट परीक्षा, आरएसएसबी द्वारा आयोजित परीक्षा जैसे पटवारी, कनिष्ठ सहायक हेतु, पूर्व की ग्रेड पे 2400 तथा वर्तमान पे लेवल 5 से ऊपर तथा पूर्व की ग्रेड पे 3600 एवं पे लेवल 10 से कम की अन्य परीक्षाएं, कॉन्स्टेबल परीक्षा, इंजीनियरिंग/ मेडिकल प्रवेश परीक्षा, क्लैट परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को योजना का लाभ मिल सकेगा.

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में मेरिट का निर्धारण कैसे होगा

परीक्षार्थियों की मेरिट का निर्धारण 10वीं और 12वीं के प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा. मेरिट निर्धारण के लिए 10वीं अथवा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में सीबीएसई बोर्ड द्वारा प्रदत प्रतिशत को 0.9 के गुणांक से गुणा किया जाएगा. जबकि आरबीएससी बोर्ड के 10वीं/ 12वीं में प्राप्त प्रतिशत को यथावत रखा जाएगा। छात्र-छात्राओं के चयन के समय यह प्रयास किया जाएगा कि लाभार्थियों में कम से कम 50% छात्राएं हो सके.

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

Rajasthan Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2021 Required Documents

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र ,ईडब्ल्यूएस के लिए ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट की सत्‍यापित प्रति
  • प्रवेश परीक्षा उत्‍तीर्ण करने एवं शिक्षण संस्‍था में प्रवेश लेने के प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति
  • शपथ पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो.




ऑफिशियल नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें : Click Here

प्रतिष्ठित संस्थानों से कोचिंग प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को आवास/ भोजन इत्यादि के लिए वर्ष में 40000 रुपए की अतिरिक्त राशि उपलब्ध कराई जाएगी परंतु उन्हें इस कोचिंग के लिए अपना आवास छोड़कर किसी अन्य शहर में इस कोचिंग के लिए आकर रहना पड़ रहा हो. योजना के संचालन के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग नोडल विभाग होगा. यह विभाग प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों एवं अन्य संस्थानों के एंपैनलमेंट का कार्य भी पूरी पारदर्शिता के साथ करेगा. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन और ऑफिशल वेबसाइट को विजिट करें.

राजस्थान शैक्षिक समाचार

राजस्थान शैक्षिक समाचार

Leave a Comment

You cannot copy content of this page