Latest News Rajasthan Govt Scheme

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021 Apply Online मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021 मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 मई 2021 कर दी गई है. राजस्थान में मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के लाभ की शुरुआत 1 मई 2021 से शुरू हो जाएगी. 1 मई को दोपहर 1:00 बजे मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत इस योजना को लान्च करेंगे. राजस्थान में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए पंजीकरण 1 अप्रैल 2021 से शुरू हो गया है. इसके पश्चात इस योजना का लाभ 1 मई 2021 से मिलना शुरू हो जाएगा. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में प्रदेश के प्रत्येक परिवार को बीमा प्रीमियम की 50% राशि यानी न्यूनतम 850 रुपए सालाना प्रीमियम पर प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक का कैशलेस इलाज सरकारी और निजी अस्पतालों में दिया जाएगा. इस योजना का लाभ उठाने के लिए अभ्यर्थी राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है. इसके साथ ही आवेदक के पास जन आधार कार्ड भी होना आवश्यक है. MukhyaMantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana में पहले से लाभान्वित हो रहे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र परिवारों को पंजीयन कराने की आवश्यकता नहीं होगी. इस दौरान मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना गाइडलाइन का पालन जरूर करें.

MukhyaMantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2021

राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है जहां हर परिवार को सालाना पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा। लोग पंजीकरण करवाएं और उपचार के लिए कैशलैस सुविधा का लाभ उठाएं। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने इस साल के बजट में इस योजना की घोषणा की थी। इसके तहत राज्य के प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष पांच लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज सरकारी और सम्बद्ध निजी अस्पतालों में दिया जायेगा। इस स्वास्थ्य बीमा कवर में विभिन्न बीमारियों के इलाज के 1576 पैकेज और प्रोसिजर शामिल किये गये हैं। मरीज के अस्पताल में भर्ती होने से 5 दिन पहले का चिकित्सकीय परामर्श, जांच, दवाइयां तथा छुट्टी के बाद के 15 दिनों का संबंधित पैकेज से जुड़ा चिकित्सा व्यय भी निशुल्क उपचार में शामिल होगा.

How to Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021 Apply Online

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए पंजीकरण 1 अप्रैल 2021 से शुरू हो गए हैं. इस योजना में पंजीयन कराने के लिए आमजन को आधार कार्ड या जन आधार कार्ड नंबर के साथ अपना आधार कार्ड नंबर लेकर आना अनिवार्य है. योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी स्वयं ऑनलाइन या ईमित्र पर जन आधार कार्ड से लिंक प्लेटफार्म से पंजीयन करवा कर योजना से जुड़ सकते हैं. विशेष पंजीयन शिविर एक से 10 अप्रैल तक ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत स्तर पर तथा सरकारी क्षेत्र में वार्ड स्तर पर लगाए जाएंगे.

  1. सबसे पहले मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करना है.
  2. इसमें सबसे ऊपर आपको ऑनलाइन पंजीकरण का लिंक दिया हुआ है इसमें Click Here पर आपको क्लिक करना है.
  3. अब आपको Redirect To SSO के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  4. यदि आपकी SSO ID बनी हुई है तो आपको लॉगइन करना है, या फिर एसएसओ आईडी बनाने के लिए रजिस्ट्रेशन करना है.
  5. Login करने के बाद आपको दो विकल्प दिखाई देंगे. पहला Free और दूसरा Paid.
  6. Free श्रेणी के अंदर राज्य के कृषक (लघु एवं सीमांत) SMF पर, संविदाकर्मी अपनी श्रेणी Contractual पर तथा राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 अनुग्रह राषि भुगतान प्राप्त करने वाले निराश्रित एवं असहाय परिवार Covid 19 ex Gratia पर क्लिक करें।
  7. इसके बाद आप अपने जनआधार नम्बर अथवा जनआधार पंजीयन रसीद नम्बर साफटवेयर में दर्ज कर सर्च करें।
  8. परिवार के सभी सदस्यो के नाम आपको साफटवेयर में दिखाई देंगे जिनमें से किसी भी एक सदस्य को डिजिटल हस्ताक्षर (ई-सिग्नेचर) करना होगा जिसके लिये आधार कार्ड में दर्ज कराये हुए मोबाइल नम्बर पर ओटीपी आयेगा। इस ओटीपी को साफटवेयर में सबमिट कर ईसिग्नेचर करना होगा। तत्पश्चात श्रेणी अनुसार आपको अपना विवरण दर्ज करना होगा। इसके बाद आप पालिसी डाक्यूमेंट प्रिंट कर पायेंगे।
  9. Paid श्रेणी के परिवार आवेदन Submit करने पर साफटवेयर आपको ऑनलाइन पेमेंट माध्यम पर लेकर जायेगा जहां पर आपको निर्धारित प्रीमियम राशि 850 रूपये का भुगतान करना होगा। भुगतान के पश्चात पालिसी डाक्यूमेंट का प्रिंट लिया जा सकेगा।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए रजिस्ट्रेशन : Click Here

Leave a Comment

You cannot copy content of this page