WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

E-Shram Card: मार्च में आने वाली है 1000 रुपए की अगली किस्त, अभी नहीं मिले पैसे तो जल्दी करें रजिस्ट्रेशन

E-Shram Card मार्च में आने वाली है 1000 रुपए की अगली किस्त, अभी नहीं मिले पैसे तो जल्दी करें रजिस्ट्रेशन: आम लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए सरकारी और गैर सरकारी तरीकों से मदद पहुंचाई जाती है। हमारे देश में गरीबी रेखा से नीचे बसर करने वाले लोगों की संख्या काफी अधिक है, इसके साथ ही जरूरतमंद लोग भी काफी हैं। श्रमिक वर्ग के लोगों के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय की ई-श्रम योजना वरदान साबित हो रही है। यदि आपने इसका लाभ अभी तक नहीं उठाया है, तो आइए हम आपको रजिस्ट्रेशन करने का आसान तरीका बताते हैं। ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके अलावा आप नजदीकी सीएससी केंद्र या ई-मित्र केंद्र की सहायता से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस योजना को असंगठित क्षेत्र में रहने वाले मजदूरों के लिए चलाया गया है। इस योजना में कई लाभ के अलावा हर महीने किस्त के रूप में 500 से 1 हजार रुपए तक दिए जा रहे हैं।

E-Shram Card: मार्च में आने वाली है 1000 रुपए की अगली किस्त, अभी नहीं मिले पैसे तो जल्दी करें रजिस्ट्रेशन

ई-श्रम कार्ड योजना की पहली किस्त जारी

ई-श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है। इस योजना के द्वारा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को आर्थिक लाभ के साथ कई तरह के लाभ देने का प्रयास सरकार की ओर से किया जा रहा है। सरकार द्वारा ₹1000 की पहली किस्त भेजी जा चुकी है। इसका पैसा उन्हें कार्ड धारकों को दिया गया है। जिन्होंने ई-श्रम पोर्टल पर 31 दिसंबर से पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। कुछ लोगों की पात्रता की जांच अभी की जा रही है, जिसके बाद उनकी किस्त जारी की जाएगी।

मार्च में आने वाली है 1000 रुपए की अगली किस्त

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत सरकार हर महीने ₹500 की राशि असंगठित मजदूरों को दे रही है। ई-श्रम कार्ड योजना की अगली किस्त होली के बाद जारी की जा सकती है।

अभी नहीं मिले पैसे तो जल्दी करें रजिस्ट्रेशन

कई लोगों के साथ यह दिक्कत हो रही है, कि उनके बैंकिंग जानकारी गलत होने के कारण भी पैसे नहीं मिल पा रहे हैं। इसलिए आप तुरंत अपने नजदीकी डाकघर, लोक सेवा केंद्र या सीएससी पर जाकर अपने खाते की जानकारी सही करवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आप पहले से श्रम विभाग के किसी योजना का लाभ ले रहे हैं, तो ऐसे में आपको यह किस्त नहीं मिल पाएगी। अभ्यर्थी का ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है। यदि आपने अभी तक नहीं करवाया है, तो इसे करवा ले।

ई-श्रम कार्ड पेमेंट का स्टेटस कैसे चेक करें

ई-श्रम कार्ड का स्टेटस आप अपने नजदीकी एटीएम में जाकर मिनी स्टेटमेंट के जरिए पता कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप बैंक में पासबुक ले जाकर एंट्री करवा सकते हैं। आप इंटरनेट बैंकिंग की सहायता से भी स्टेटमेंट देख सकते हैं। इस तरह आप ई-श्रम कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड योजना के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन करें

ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आपके पास बैंक पासबुक या अकाउंट नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो और आधार कार्ड होना चाहिए। आप श्रम विभाग की अधिकारी वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर खुद रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नजदीकी डाकघर, सीएससी या लोक सेवा केंद्र पर जाकर भी कार्ड बनवा सकते हैं।

Official Website : https://eshram.gov.in/

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top