Latest News

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2021 प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 का आवेदन कैसे करे

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2021 Online form Apply यदि आप अपना खुद का घर बनाने का सोच रहे हैं. तो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत यह सपना आपका पूरा हो सकता है. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें. इसकी पूरी जानकारी हम आपको यहां बता रहे हैं. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना का शुभारंभ 2015 में किया गया था. योजना के अनुसार भारत सरकार ग्रामीण क्षेत्र के आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के लोग, जिनका खुद का पक्का घर नहीं है, उन्हें घर बनाने हेतु या फिर कच्चे घर की मरम्मत के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी.

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2021

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत कमजोर वर्ग के लोगों को स्वयं का पक्का घर बनाने के लिए केंद्र सरकार आर्थिक सहायता उपलब्ध करवा रही है. और पुराने घर को पक्का करने में भी सरकार आर्थिक सहायता कर रही है. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को केंद्र सरकार प्लेन/ समतल क्षेत्र में मकान बनाने के लिए 1.20 लाख रुपैया तथा पहाड़ी क्षेत्रों में मकान बनाने के लिए 1.30 लाख रुपए की सहायता प्रदान कर रही है. केंद्र सरकार का यह लक्ष्य है कि अधिकतर लोगों के पास अपना खुद का और पक्का घर हो. भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य है कि हर आवासहीन भारतीय के पास अपना खुद का घर हो.

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

इस योजना के तहत अपने पहले/एक घर के लिए ही आवेदन किया जा सकता है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन अपने घर से या अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र पर जाकर आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकता है. आवेदन करने के पश्चात इस योजना की नई सूची के अंतर्गत लाभार्थियों के नाम जारी किए जाएंगे. आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वहां अपना नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में देख पाएंगे. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की पूरी प्रक्रिया सरकार द्वारा ऑनलाइन कर दी गई है. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का पैसा भी आपके सीधे बैंक अकाउंट में जारी किया जाएगा.

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए कौन पात्र है?

  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) – रु. 3 लाख तक की वार्षिक आय वाले परिवार.
  • निम्न आय वर्ग (LIG) – रु. 3 लाख से रु. 6 लाख तक की वार्षिक आय वाले परिवार.
  • मध्यम आय वर्ग I (MIG I) – रु. 6 लाख से रु. 12 लाख तक की वार्षिक आय वाले परिवार.
  • मध्यम आय वर्ग II (MIG II) – रु. 6 लाख से रु. 12 लाख तक की वार्षिक आय वाले परिवार.
  • महिलाएं जो EWS और LIG कैटेगरी से संबंधित हैं.
  • अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC).

उपरोक्त के अतिरिक्त, लाभार्थी निम्नलिखित कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करके इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं –

  • प्रधान मंत्री आवास योजना की पात्रता को पूरा करने के लिए उसके पास अपना घर नहीं होना चाहिए.
  • व्यक्ति ने राज्य या केंद्र सरकार की किसी अन्य हाउसिंग स्कीम का लाभ न लिया हो.

How to Apply Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2021

ऑनलाइन : ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए व्यक्ति स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकता है. अप्लाई करने के लिए उनके पास मान्य आधार कार्ड होना चाहिए.

ऑफलाइन : लाभार्थी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के माध्यम से उपलब्ध फॉर्म भरकर स्कीम के लिए ऑफलाइन अप्लाई कर सकता है. इन फार्म का मूल्य रु. 25 + GST है.

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम रजिस्ट्रेशन नंबर से देखने के लिए : Click Here

बिना रजिस्ट्रेशन नंबर के अपना नाम देखने के लिए : Click Here

Official Website : Click Here

Leave a Comment

You cannot copy content of this page