WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

राजस्थान बोर्ड 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं जो 17 जनवरी 2022 से शुरू होने वाली थी उन्हें आगामी आदेशों तक स्थगित कर दिया गया है

Rajasthan Board 12th Practical Exam Date राजस्थान बोर्ड 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं जो 17 जनवरी 2022 से शुरू होने वाली थी उन्हें आगामी आदेशों तक स्थगित कर दिया गया है: Rajasthan Board 10th and 12th Exam Date 2022 कोविड के खतरे को देखते हुए बोर्ड द्वारा 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं लगातार दूसरे वर्ष भी स्कूली स्तर पर ही संपन्न कराने का निर्णय लिया है. राजस्थान में 17 जनवरी 2022 से शुरू होने वाली 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाओं को आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया है. शिक्षा मंत्री डॉक्टर बी डी कल्ला ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है. बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण राज्य के 25 जिले रेड जोन में आ गए हैं इन परिस्थितियों को देखते हुए तथा विशेषज्ञों की सलाह पर यह निर्णय किया गया है. राजस्थान बोर्ड 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम अब 17 जनवरी 2022 से नहीं होंगे. 12वीं कक्षा के नियमित विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं स्कूल स्तर पर ही विषय वार अध्यापन करवा रहे विषय अध्यापकों से ही करवाई जाएगी. जिन विद्यालयों में किसी सब्जेक्ट का टीचर नहीं है, तो ऐसे में स्कूलों के पास के दूसरे टीचर की ड्यूटी लगाई जाएगी. प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए प्रत्येक जिले में डीईओ कार्यालय में कंट्रोल रूम संचालित किया जाएगा. इसमें एक लिपिक और एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की ड्यूटी रहेगी.

राजस्थान बोर्ड 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं 17 जनवरी से स्कूली स्तर पर और 10वीं 12वीं परीक्षाएं 3 मार्च 2022 से शुरू होंगी

राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं एवं समकक्ष परीक्षाएं 3 मार्च 2022 से शुरू होंगी. राजस्थान बोर्ड की परीक्षाओं में इस बार 20 लाख से भी अधिक विद्यार्थी सम्मिलित होंगे. राजस्थान में बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर शिक्षा मंत्री डॉक्टर बी डी कल्ला की अध्यक्षता में सोमवार को उच्च स्तरीय परीक्षा समिति की जयपुर में बैठक हुई. राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन 3 मार्च से 28 मार्च 2022 तक किया जाएगा. जल्द ही राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर सब्जेक्ट वाइज टाइम टेबल जारी किया जाएगा. राजस्थान बोर्ड 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं जो 17 जनवरी 2022 से शुरू होने वाली थी उन्हें आगामी आदेशों तक स्थगित कर दिया गया है.

राजस्थान बोर्ड 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं 17 जनवरी 2022 से शुरू नहीं होगी फिलहाल इन्हें आगामी आदेशों तक स्थगित किया गया है.

Rajasthan Board 12th Practical Exam Date: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने प्रायोगिक परीक्षा की तिथि निर्धारित कर दी है. इस बार भी प्रायोगिक परीक्षाएं विद्यालय स्तर पर ही विषय अध्यापकों द्वारा ली जाएंगी. इस बार प्रायोगिक परीक्षा संशोधन के बाद शेष बचे 70% सिलेबस के अनुसार होंगी. 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षा के दौरान कोविड-19 गाइडलाइन की पालना की जाएगी. प्रत्येक दिन 2 बैच में परीक्षा होगी. यदि विद्यार्थियों की संख्या अधिक रहती है तो वहां 3 बैच बनाए जा सकते हैं. प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए बोर्ड की ओर से उत्तर पुस्तिकाएं, ग्राफ एवं ड्राइंग शीट नोडल केंद्रों पर भिजवा दी जाएगी. जहां से यह स्कूलों को वितरित की जाएगी. विषय अध्यापक अंकों को बोर्ड को ऑनलाइन भेजेंगे.

प्रायोगिक परीक्षाओं के दौरान राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 की जारी गाइडलाइंस की पूर्ण पालना की जाएगी और परीक्षाएं उचित दूरी के साथ और परीक्षार्थियों से मास्क लगवा कर की जाएगी. प्रायोगिक परीक्षाएं बोर्ड द्वारा जारी विषय वार संक्षिप्त पाठ्यक्रम के अनुसार संपन्न करवाई जाएंगी। इस संबंध में विषयवार दिशा निर्देश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं। अधिक जानकारी नीचे दिए गए नोटिस और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से प्राप्त करें। राजस्थान बोर्ड 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं 17 जनवरी 2022 से शुरू नहीं होगी. फिलहाल इन्हें आगामी आदेशों तक स्थगित किया गया है.

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

राजस्थान बोर्ड 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं कब से आयोजित की जाएंगी?

राजस्थान बोर्ड 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं 17 जनवरी 2022 से शुरू नहीं होगी. फिलहाल इन्हें आगामी आदेशों तक स्थगित किया गया है.

Rajasthan Board 12th Practical Exam नई डेट क्या है?

राजस्थान बोर्ड 12वीं प्रैक्टिकल एग्जाम 2022 की नई अभी घोषित नहीं की गई है

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top