Rajasthan College Lecturer Recruitment 2020 राजस्थान कॉलेज व्याख्याताओ की भर्ती

By | May 9, 2020

Rajasthan College Lecturer Recruitment 2020 : लॉकडाउन के बाद जवाहर नवोदय व केंद्रीय विद्यालय के साथ-साथ विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति होगी। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल के अनुसार जवाहर नवोदय विद्यालयों में 2500, केंद्रीय विद्यालयों में आठ हजार व देश के विश्वविद्यालयों में 12 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी. Rajasthan College Lecturer Recruitment 2020 का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए एक अच्छी खबर है. राजस्थान में जल्द ही कॉलेज लेक्चरर के बंपर पदों पर भर्ती देखने को मिल सकती है. राजस्थान के अधिकांश सरकारी महाविद्यालय और विश्वविद्यालय में शैक्षणिक व शैक्षणिक वर्ग के 50 फीसदी पद रिक्त हैं. सरकारी महाविद्यालयों में प्रिंसिपल के 292 में से 263 पद खाली हैं. वही व्याख्याताओं के रिक्त पदों की भी यही स्थिति है.

Rajasthan College Lecturer Recruitment 2020 राजस्थान कॉलेज व्याख्याताओ की भर्ती

Rajasthan College Lecturer Recruitment 2020 for 930 Post

Rajasthan College Lecturer Vacancy 2020 for 930 Posts राजस्थान में 930 कॉलेज शिक्षकों की भर्ती अटकी हुई है. गुड एकेडमिक रिकॉर्ड से जुड़ी तकनीकी बाधा से भर्ती अटकी हुई है. इससे बेरोजगार अभ्यर्थियों को नौकरी और कॉलेज को व्याख्याता नहीं मिल रहे हैं. राजस्थान में 930 कॉलेज लेक्चरर की भर्ती होनी है. गुड एकेडमिक रिकॉर्ड और कुछ तकनीकी बिंदुओं पर आरपीएससी और कॉलेज शिक्षा विभाग के बीच बातचीत जारी है. इनके निस्तारण के बाद जल्द ही Rajasthan College Lecturer Vacancy 2020 के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा. इसके लिए अभ्यर्थी आरपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट को समय-समय पर विजिट करते रहे.

Rajasthan College Lecturer Recruitment 2020 राजस्थान कॉलेज व्याख्याताओ की भर्ती

राजस्थान विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के स्वीकृत 61 पदों में से 57 पद रिक्त हैं. जबकि यहां करीब 27000 विद्यार्थियों ने नामांकन कराया है. एसोसिएट प्रोफेसर के भी 135 में से 112 पद खाली हैं. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही कॉलेज लेक्चरर के पदों पर बंपर भर्ती देखने को मिल सकती है. किस विश्वविद्यालय में कितने पद स्वीकृत हैं और कितने पद रिक्त हैं उनकी जानकारी नीचे दी हुई है. राजस्थान विश्वविद्यालय, जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय, मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय, महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय, कोटा विश्वविद्यालय, महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय और सरकारी कॉलेजों में रिक्त सीटों की संख्या नीचे दी हुई है.

Rajasthan College Lecturer Recruitment 2020 राजस्थान कॉलेज व्याख्याताओ की भर्ती

Rajasthan College Lecturer Recruitment 2020 Educational Qualification

Candidate, who passed Graduation (B.Ed., M.Ed.) standard from a recognized board or university, can apply for this posts.

Selection Process : Exam + Interview

Official Website : rpsc.rajasthan.gov.in

Rajasthan Nagar Palika Recruitment 2020

RPSC 1st Grade Teacher Recruitment 2020

REET 2020 Notification for 33000 Posts

राजस्थान शैक्षिक समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *