Latest News

Rajasthan College University Final Year Exam 2020 इस साल होंगी स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं

Rajasthan College University Final Year Exam 2020 कोरोना वायरस संकट के बीच देश भर के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में स्नातक कोर्सेज की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं 30 सितंबर तक हर हाल में कराना होगा. सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को यूजीसी के दिशा-निर्देशों को हरी झंडी दे दी. देश की शीर्ष अदालत ने माना है कि राज्‍य सरकारें परीक्षा रद्द कर सकती हैं मगर यूजीसा बगैर परीक्षा के छात्रों को प्रोमोट कर डिग्री नहीं दे सकती. जानकारी के मुताबिक, कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि यूजीसी की गाइडलांइस में कोई बदलाव नहीं होगा तथा कोर्ट इन्‍हें सही मानती है. कोर्ट ने कहा कि छात्रों को पास करने के लिए एग्जाम जरूरी हैं. राज्यों को 30 सितंबर तक एग्जाम कराने होंगे.

Rajasthan College University Final Year Exam 2020 इस साल होंगी स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं

Rajasthan College University Final Year Exam 2020 Latest News Update

Rajasthan College University Exam Postponed 2020 इस साल नहीं होंगी स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं, बिना एग्जाम होंगे प्रमोट

Rajasthan College University Final Year Exam 2020 Latest News Update सुप्रीम कोर्ट ने अंतिम ईयर की परीक्षाओं को लेकर अपना अंतिम फैसला आज सुना दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के फाइनल ईयर के एग्जाम आयोजित कराए जाएंगे. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अगर किसी राज्य को लगता है कि उनके लिए परीक्षा आयोजित कराना मुमकिन नहीं है तो वह UGC के पास जा सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक, राज्य अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के बिना किसी भी छात्र को प्रमोट नहीं कर सकते हैं. अंतिम ईयर के छात्रों की परीक्षाएं 30 सितंबर को कराने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने मुहर लगा दी है. यानी अब अंतिम ईयर की परीक्षाएं 30 सितंबर तक पूरी की जाएंगी.

Rajasthan College University Final Year Exam 2020 इस साल होंगी स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

UGC की तरफ से जारी हो सकता है नया कैलेंडर

वहीं रविवार को ही मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने UGC से अप्रैल में जारी किए गए शैक्षणिक कैलेंडर और दिशा-निर्देशों को “पुनर्विचार” करने के लिए कहा था. इसलिए यूजीसी की तरफ से अब परीक्षा के लिए एक नया शैक्षणिक कैलेंडर और संशोधित दिशानिर्देश जारी करने की उम्मीद है.

Rajasthan College University Final Year Exam 2020 इस साल होंगी स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं

उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को कहा कि राज्य एवं विश्वविद्यालय 30 सितंबर तक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं कराए बिना विद्यार्थियों को प्रोन्नत नहीं कर सकते हैं. अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने के यूजीसी के फैसले को बरकरार रखते हुए, न्यायमूर्ति अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि अगर किसी राज्य को लगता है कि वह उस तारीख तक परीक्षाएं आयोजित नहीं करा सकता. तो उसे परीक्षा की नयी तारीखों के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) का रुख करना चाहिए.

यूजीसी गाइडलाइन्स के अनुसार, फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के एग्जाम ऑनलाइन, ऑफलाइन या दोनों तरीकों से आयोजित किए जा सकते हैं. यूजीसी की संशोधित गाइडलाइन्स में ये भी बताया गया है कि बैक-लॉग वाले छात्रों को परीक्षाएं अनिवार्य रूप से देनी होंगी. पहले हुई सुनवाई के दौरान यूजीसी ने कहा था कि बिना परीक्षा के मिली डिग्री को मान्यता नहीं दी जा सकती है. यूजीसी ने 6 जुलाई को संशोधित दिशा निर्देश जारी किए थे. गाइडलाइन्स में सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स के लिए सितंबर तक परीक्षाएं आयोजित कराने के बारे में कहा गया है. यूजीसी के मुताबिक, अन्य जो स्टूडेंट्स सितंबर की परीक्षाओं में शामिल नहीं हो पाएंगे तो यूनिवर्सिटी उन स्टूडेंट्स के लिए बाद में स्पेशल परीक्षाएं आयोजित करेगी.

यूजी फर्स्ट ईयर और सेकंड ईयर एवं पीजी फर्स्ट ईयर के छात्रों को पहले ही प्रमोट किया जा चुका है. अब यूजी और पीजी फाइनल ईयर के छात्रों के लिए परीक्षा करवाई जाएगी. इसके लिए जल्द ही संबंधित यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर टाइम टेबल जारी किया जाएगा. इसके लिए विद्यार्थी समय-समय पर अपनी यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करते रहे.

राजस्थान शैक्षिक समाचार

राजस्थान शैक्षिक समाचार

Leave a Comment

You cannot copy content of this page