Latest News

राजस्थान डीएलएड प्रथम और द्वितीय वर्ष परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ

Online application process started for Rajasthan D.El.Ed. First and Second Year Examination 2020, Shala Darpan BSTC Exam Form 2020 डी.एल.एड. परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। डी.एल.एड. के विद्यार्थी इन्टर्नशिप के लिए उपलब्ध कराये गये अपने लाॅगिन पासवर्ड से शाला दर्पण पोर्टल पर उपलब्ध टैब (D.El.Ed. Exams.) में जाकर सालाना परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

राजस्थान डीएलएड प्रथम और द्वितीय वर्ष परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ

Online application process started for Rajasthan D.El.Ed. First and Second Year Examination 2020

Shala Darpan BSTC Exam Form 2020 द्विवर्षीय अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम, डी.एल.एड. (Diploma in Elementary Education) में अध्ययनरत प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों (छात्राध्यापकों) के लिए सार्थक खबर है. राज्य सरकार के प्रारम्भिक शिक्षा विभाग ने फिर एक नई पहल करते हुए पहली बार उक्त पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करने का अवसर प्रदान किया है. प्रारम्भिक शिक्षा में अध्यापक बनने की अर्हता वाले इस डी.एल. एड पाठ्यक्रम, जिसे पूर्व में बी.एस.टी.सी. के रूप में जाना जाता था, के लिए प्रथम एवं द्वितीय वर्ष की परीक्षाओं के लिए छात्राध्यापकों को अपने ही लोगिन एवं पासवर्ड से ऑनलाइन आवेदन करना है. इसके लिए विभाग के शाला दर्पण पोर्टल पर दिये गये टैव (D ELEd Exams) में जाकर विद्यार्थियों को उन्हें पूर्व में इन्टर्नशिप के लिए उपलब्ध करवाये गये लॉगिन एवं पासवर्ड के जरिये निर्धारति पोर्टल पर आवेदन करना है. ऐसे में एकतरफ जहाँ विद्यार्थियों को स्वयं के स्तर पर आवेदन करने की सहूलियत होगी. तो दूसरी तरफ त्रुटियों रहने की आशका बिल्कुल नहीं रहेगी. क्योंकि स्वयं विद्यार्थी द्वारा ही आवेदन किया जायेगा.

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

ऑनलाइन आवेदन की यह अभिनव शुरूआत राज्य सरकार एवं विभाग के महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है. परीक्षा शुल्क अदायगी की प्रक्रिया पूर्व वर्षों की भांति यथावत रहेगी. विद्यार्थियों को उसी संस्था में शुल्क जमा कराना होगा, जिसमें वे अध्ययनरत हैं. परीक्षा प्रक्रिया का सम्पूर्ण संचालन प्रारम्भिक शिक्षा विभाग के अधीनस्थ संचालित राज्य स्तरीय कार्यालय, पंजीयक, शिक्षा विभागीय परीक्षाएँ, राजस्थान, बीकानेर’ द्वारा किया जायेगा. उल्लेखनीय है कि ऑनलाइन आवेदन के लिए शाला दर्पण पोर्टल पर उपलब्ध टैब (D.EL.Ed. Exams.) पर माड्यूल की उपलब्धता दिनांक: 30 सितम्बर से होगी. जबकि ऑनलाइन आवेदन दिनांक 30.9.2020 से 26.10.2020 को रात्रि 12 बजे तक किये जा सकेंगे. परीक्षा शुल्क जमा कराने की अन्तिम तिथि 27.10.2020 होगी. परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन के लिए छात्राध्यापकों की पात्रता, न्यूनतम अर्हता एवं उपस्थिति इत्यादि के लिए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एन.सी.टी.ई.) द्वारा निर्धारित मानदण्डों की पालना की जायेगी.

डी.एल.एड. प्रथम / द्वितीय वर्ष परीक्षा 2020 Important links

Start Online Application form

30 September 2020

Last date Shala Darpan BSTC Exam Form 2020 Online form

26 October 2020

परीक्षा शुल्क जमा कराने की अन्तिम तिथि

27 October 2020

Download Notice

Click Here

Apply Form

Click Here

राजस्थान शैक्षिक समाचार

राजस्थान शैक्षिक समाचार

Leave a Comment

You cannot copy content of this page