Govt Jobs Syllabus

Rajasthan Gram Sevak bharti 2021 राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2021

Rajasthan Gram Sevak bharti 2021 Online Application form date and Rajasthan Gram Sevak Recruitment 2021 Notification जल्द ही RSMSSB की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जारी किया जाएगा. यहां हम बात करेंगे की Rajasthan Gram Sevak bharti 2021 का Notifivation कब जारी होगा. RSMSSB Rajasthan Gram Sevak Recruitment 2021 के Online form कब से शुरू होंगे. Rajasthan Gram Sevak Vacancy 2021 का Syllabus and Exam Pattern क्या रहेगा. राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2021 के लिए शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा क्या रहेगी. Rajasthan Gram Sevak bharti 2021 कितने पदों के लिए आयोजित की जाएगी. Rajasthan Gram Sevak bharti 2021 का एग्जाम कब होगा. राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2021 को लेकर संपूर्ण जानकारी हम यहां देने का प्रयास करेंगे.

Rajasthan Gram Sevak bharti 2020 राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2020

Rajasthan Gram Sevak bharti 2020 राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2020

Rajasthan Gram Sevak bharti 2020 राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2020

कोरोना वायरस के लॉकडाउन के कारण दो माह से भी अधिक समय से अटकी चार विभागाें की 3585 पदाें की भर्तियां जल्द शुरू हाेने वाली हैं। इसके लिए राज्य सरकार ने राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को अभ्यर्थना भेज दी है.
पंचायतीराज में सबसे ज्यादा पद
{चिकित्सा विभाग में लैब टेक्नीशियन 1019
{पंचायतीराज विभाग में ग्राम सेवक2261
{राजस्व विभाग में तहसील राजस्व लेखाकार124
{परिवहन विभाग में मोटर वाहन उपनिरीक्षक181

Rajasthan Gram Sevak bharti 2020 राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2020

Rajasthan Gram Sevak bharti 2021 Notification date

Rajasthan Gram Sevak bharti 2021 राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2261 पदों के लिए अभ्यर्थना पहले से ही राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को भिजवाई जा चुकी है. लेकिन आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नवगठित पंचायत समितियों में और ग्राम पंचायतों में 2167 नवीन पदों के सृजन के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इनमें ग्राम विकास अधिकारी के 1426 पद सहित पुल 2167 पदों के सृजन को मंजूरी दी गई है. इस प्रकार राजस्थान में ग्राम सेवक के लगभग 3600 पदों तक भर्ती देखने को मिल सकती है. इसके अलावा पंचायती राज विभाग के प्रस्ताव पर विकास अधिकारी, अतिरिक्त विकास अधिकारी, प्रगति प्रसार अधिकारी, कार्यालय सहायक, वरिष्ठ लिपिक, सहायक लेखा अधिकारी प्रथम और सहायक लेखा अधिकारी द्वितीय के 57-57 पद, कनिष्ठ अभियंता, कनिष्ठ लिपिक सहायक कर्मचारी के 114-114 पद और ग्राम विकास अधिकारी के 1426 पदों सहित कुल 2167 पदों के सृजन को मंजूरी दी गई है.

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग में ग्राम सेवक के 5160 पद खाली है. ग्राम सेवक भर्ती की घोषणा बजट 2019 में की गई थी. अब बजट 2020 मैं भी नई भर्तियां की घोषणा की जा चुकी है. सरकार सबसे पहले बजट 2019 की घोषणाओं को पूरा करना चाहेगी. सरकार द्वारा Rajasthan Gram Sevak bharti 2021 का नोटिफिकेशन जल्द से जल्द होने की संभावना हैं.

Rajasthan Gram Sevak Vacancy 2021 का Notification कब जारी होगा

राजस्थान में जल्द ही Rajasthan gram sevak vacancy 2021 के लिए विज्ञापन जारी किया जायेगा. राजस्थान में फिलहाल ग्राम विकास अधिकारी के 9891 पद स्वीकृत हैं. जिनमें से 7751 कार्यरत हैं और 2140 पद रिक्त हैं. इसके अलावा ग्राम विकास अधिकारी रिटायर भी होते रहते हैं. फिलहाल सोशल मीडिया अपडेट्स के अनुसार संभावित है कि राजस्थान में Gram sevak की 2000 से भी अधिक पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो सकता है. Rajasthan Gram Sevak Vacancy 2021 का Official Notification ऑफिशियल वेबसाइट पर ही जारी किया जाएगा. इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे राजस्थान करमचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in को समय-समय पर विजिट करते रहे.

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

RSMSSB Rajasthan Gram Sevak Recruitment 2021 राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती के लिए जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी. पिछली भाजपा सरकार में RSMSSB Rajasthan Gram Sevak के 3648 पदों पर भर्ती की जानी थी. इसमें ग्रामीण विकास व पंचायती राज विभाग के तहत रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अतिरिक्त पदों को जोड़कर मंजूरी ली जाएगी. Rajasthan Gram Sevak Bharti 2021 में पदों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी.

Rajasthan Gram Sevak bharti 2021 Education Qualification

विधि द्वारा स्थापित किसी भी विश्वविद्यालय से स्नातक या सरकार द्वारा उसके समतुल्य घोषित अर्हता

और

इलेक्ट्रोनिक्स विभाग, भारत सरकार के नियंत्रणाधीन डिपार्टमेन्ट ऑफ इलेक्ट्रोनिक्स एक्रीडिटेशन ऑफ कम्प्यूटर कोर्स (DOEACC) द्वारा आयोजित “ओ” लेवल या उच्चतर लेवल प्रमाण-पत्र पाठ्यक्रम।

या

व्यावसायिक प्रशिक्षण स्कीम की राष्ट्रीय परिषद (नेशनल कॉसिल)/राज्य परिषद (स्टेट कॉसिल) के अधीन आयोजित कम्प्यूटटर ऑपरेटर एवं प्रोग्रामिंग सहायक (COPA)/DATA प्रेपरेशन और कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर (DPCS) प्रमाण-पत्र ।

या

भारत में विधि द्वारा संस्थापित विश्वविद्यालय या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी संस्था से कम्प्यूटर विज्ञान/कम्प्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा।

या

सरकार से मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्था से कम्प्यूटर विज्ञान और अभियांत्रिकी में डिप्लोमा।

या

राजस्थान नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड के नियंत्रणाधीन वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा द्वारा संचालित सूचना प्रोद्योगिकी में राजस्थान स्टेट सर्टिफिकेट इन इन्फोरमेशन टेकनोलोजी (RS-CIT) में प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम।

Rajasthan Gram Sevak bharti 2021 Exam Fee (परीक्षा शुल्क संभावित)

  • GEN/EWS/ creamy layer category : 650/- रूपये
  • OBC/MBC : 450/- रूपये
  • SC/ST/Others reserved category : 350/- रूपये

Rajasthan Gram Sevak Recruitment 2021 Age Limit

सामान्य श्रेणी के विद्यार्थी की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आरक्षित वर्गों को नियमानुसार छूट प्रदान की गई है.

RSMSSB Gram Sevak bharti 2021 Syllabus & Exam Pattern

  • प्रश्नपत्र अधिकतम 100 अंकों का होगा प्रश्न पत्र की अवधि 2 घंटे की रहेगी.
  • प्रश्न पत्र में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे और सभी प्रश्नों के अंक समान होंगे.
  • मूल्यांकन में ऋण आत्मक अंकन किया जाएगा. जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक बटे तीन अंक काटे जाएंगे.
  • परीक्षा में पास होने के लिए न्यूनतम 40% अंक प्राप्त करने अनिवार्य होंगे. इससे कम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी नियुक्ति के पात्र नहीं होंगे.

Rajasthan Gram Sevak bharti 2021 Syllabus

  • राजस्थान भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर करंट जीके
  • राजस्थान भारत और विश्व भूगोल और प्राकृतिक संसाधन
  • भारत और राजस्थान के विशेष संदर्भ के साथ कृषि और आर्थिक विकास
  • इतिहास और संस्कृति भारत और राजस्थान
  • साधारण मानसिक योग्यता तर्कशक्ति और विश्लेषणात्मक योग्यता
  • हिंदी अंग्रेजी और गणित (10 वीं कक्षा स्तर तक)
  • राज्य जिला तहसील और पंचायत स्तर पर राजस्थान में प्रशासनिक ढांचा कंप्यूटर का बुनियादी ज्ञान.

पंचायत राज विभाग ने सभी जिला परिषदों से रोस्टर प्रणाली के अनुसार खाली पड़े पदों का विवरण मांगा है. फिलहाल मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कि 2140 पदों पर यह भर्ती होगी. सभी जिला परिषदों को 9-9-2019 तक अपनी खाली पड़े पदों का विवरण पंचायत राज विभाग को भेजने को कहा गया था. पंचायत राज विभाग राजस्थान सरकार को खाली पड़े पदों का वर्गीकरण मिलने के बाद वह इसका विस्तृत अध्ययन करेगा. पदों की संख्या सही पाए जाने पर पंचायती राज विभाग पदों की संख्या और विवरण को कार्मिक विभाग को भेजेगा. कार्मिक विभाग आरक्षण का वर्गीकरण करके राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए भेजेगा जिसके बाद राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड Rajasthan Gram Sevak Recruitment 2021 की कभी भी ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर सकता है. Rajasthan Gram Sevak Vacancy 2021 ऑफिशियल नोटिफिकेशन में पदों की संख्या, योग्यता और अन्य जानकारियां दी जाएगी. राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2021 के लिए अभ्यर्थी समय-समय पर ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in को विजिट करते रहें.

Department Name

Rajasthan Staff Selection Board, Jaipur

Rajasthan Gram Sevak Total Vacancies

3600+ (संभावित)

RSMSSB Gram Sevak bharti 2021 Online form Date

Coming Soon..

Last date Online form

Coming Soon..
Official Notification

Coming Soon..

Syllabus & Exam Pattern

Click Here

Exam Date

Coming Soon..

Official Website

http://rsmssb.rajasthan.gov.in/

Rajasthan Forest Guard Recruitment 2020

राजस्थान शैक्षिक समाचार

राजस्थान शैक्षिक समाचार

Leave a Comment

You cannot copy content of this page