Rajasthan High Court Group D Syllabus 2020 & Previous Year Question Paper

Rajasthan High Court Group D Syllabus 2020 & Previous Year Question Paper राजस्थान हाईकोर्ट ने चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी ( कार्यालय चपरासी/ समतुल्य पद) के 3678 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया था. जिसके लिए ऑनलाइन फॉर्म 17 दिसंबर 2019 तक भरवाए गए थे. अब Rajasthan High Court Group D Admit Card 2020 & Exam date का इंतजार कर रहे हैं.राजस्थान हाईकोर्ट चतुर्थ श्रेणी परीक्षा में लिखित परीक्षा 85 नंबर और साक्षात्कार 15 नंबर का होगा. लिखित परीक्षा 2 घंटे की होगी जो 10 वीं स्तर के वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर कुल रिक्तियों के वर्गवार 5 गुना अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा. चयन के लिए लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. साक्षात्कार हेतु अर्हता प्राप्त करने के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में 34 अंक और अन्य सभी श्रेणियों के अभ्यर्थियों को 38 अंक प्राप्त करने अनिवार्य होंगे. चयन हेतु अहर्ता प्राप्त करने के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग व्यक्तियों को लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार में कुल 40 अंक एवं अन्य श्रेणियों के अभ्यर्थियों को कुल 45 अंक प्राप्त करने होंगे.

Rajasthan High Court Group D Syllabus 2020 & Previous Year Question Paper

Rajasthan High Court Group D Syllabus 2020 & Previous Year Question Paper

Rajasthan High Court Group D Exam Date 2020

Rajasthan High Court Group D Syllabus 2020 : Download Here

  • लिखित परीक्षा में कुल 85 प्रशन 85 नंबर के होंगे. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. परीक्षा का समय 90 मिनट का होगा.
  • लिखित परीक्षा 85 अंक की और साक्षात्कार 15 अंक का होगा. लिखित परीक्षा के बाद रिक्तियों के 5 गुना तक अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा.
  • लिखित परीक्षा में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं दिव्यांग व्यक्तियों को 85 में से 34 अंक जबकि अन्य सभी श्रेणियों के अभ्यर्थियों को 38 अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा.
  • चयन हेतु लिखित परीक्षा और साक्षात्कार दोनों को मिलाकर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं दिव्यांग अभ्यर्थियों को 100 में से 40 अंक और अन्य सभी श्रेणियों के अभ्यर्थियों को 45 अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा.
  • अभ्यर्थी का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट के माध्यम से होगा.

Subject Name

No. of Questions Marks

सामान्य हिंदी

40 40

सामान्य अंग्रेजी

25

25

राजस्थानी संस्कृति एवं बोलियां 20

20

Total 85

85

Rajasthan High Court Group D Admit Card 2020

Rajasthan High Court Group D Previous Papers PDF Download: General Hindi

Download PDF Of Rajasthan High Court Class IV Question Papers : General English

Rajasthan High Court Class 4 Rajasthan Culture and Dialectics Old Papers Download PDF

राजस्थान शैक्षिक समाचार

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top