WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Kisan Karj Mafi New List 2023 सरकार ने किया इन सभी किसानों का कर्ज माफ, अपना नाम यहां चेक करें

Rajasthan Kisan Karj Mafi New List 2023 सरकार ने किया इन सभी किसानों का कर्ज माफ, अपना नाम यहां चेक करें: राजस्थान में सरकार समय-समय पर किसानों को कर्ज माफ करके राहत प्रदान करती है। गहलोत सरकार ने चुनाव के समय किसानों की कर्ज माफी का वादा किया था। राजस्थान में किसानों का कर्ज माफ कब होगा। राजस्थान में इससे पहले किसानों का कर्ज माफ कब किया गया था। किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें। आपके इन सभी सवालों के जवाब हम नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं।

Rajasthan Kisan Karj Mafi New List 2023

Rajasthan Kisan Karj Mafi New List 2023 Kaise Check Kare, Rajasthan Kisan Karj Mafi New List 2023 me Apna Name Kaise Dekhen, Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana 2023, Kisan Karj Mafi Bank List 2023, Rajasthan Kisan Karj Mafi List 2023 Check Online Link, Rajasthan Kisan Karj Mafi List 2022-23 Name Wise Check Official Website lwa.rajasthan.gov.in.

Rajasthan Kisan Karj Mafi New List 2023 Latest News

नए साल पर राजस्थान की गहलोत सरकार किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है. सहकारी के बाद अब राष्ट्रीयकृत बैंकों से लिया गया कर्ज माफ हो सकता है. इसके लिए गहलोत सरकार ने राष्ट्रीयकृत बैंकों को कर्ज माफी का प्रस्ताव दिया है. राजस्थान में जब कांग्रेश गहलोत सरकार सत्ता में आई तब सहकारी बैंकों का 14 हजार करोड़ का ऋण माफ किया गया. लेकिन काफी किसानों ने राष्ट्रीयकृत बैंकों से भी ऋण लिया हुआ है. उनका ऋण माफ नहीं हो सका. ऐसे में अब सरकार के इस प्रस्ताव के बाद इन किसानों की उम्मीदें भी जगी है. उम्मीद है कि सरकार के इस प्रस्ताव में बैंकों का सहयोग रहेगा और किसानों का ऋण जल्द माफ हो सकेगा. हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक द्वारा लाई गई एकमुश्त ऋण माफी योजना में एनपीए में वर्गीकृत कृषि ऋण माफी की गई है.

Rajasthan Kisan Karj Mafi New List 2023 Kab Jari Hogi

राजस्थान में किसान कर्ज माफी की नई लिस्ट कब जारी होगी। राजस्थान में किसान कर्ज माफी 2023 कब की जाएगी। इसके बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है। फिलहाल हम आपको राजस्थान किसान कर्ज माफी की पिछली लिस्ट की जानकारी दिखा रहे हैं। राजस्थान में पिछली बार की गई कर्ज माफी की लिस्ट आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Rajasthan Kisan Karj Mafi List News

सहकारी क्षेत्र के किसानों की कर्ज माफी कर चुके मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अब सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को साझेदारी में कर्ज माफी का ऑफर दिया है। यह बैंक 3 लाख से अधिक किसानों का 6018 करोड़ रुपए से अधिक का लोन एनपीए घोषित कर चुके हैं। ऐसे में राजस्थान सरकार द्वारा ऑफर दिया गया है कि एनपीए हो चुके लोन का 10% सरकार देगी। जबकि 90% बैंक माफ करेंगे। इस ऋण माफी का लाभ करीब 3 लाख किसान परिवारों को मिलेगा। खासकर 2023 के विधानसभा चुनाव की तैयारियों के लिए तो सरकार यह मौका हाथ से नहीं जाने देना चाहती। राजस्थान किसान कर्ज माफी की संपूर्ण जानकारी हम नीचे प्रदान कर रहे हैं।

पिछले दिनों स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी की बैठक में सीएम अशोक गहलोत ने ही बैंकों से यह 10% और 90% का फार्मूला दिया था. यही नहीं बैठक में मौजूद सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के क्षेत्रीय अधिकारियों से यह पूछा था कि राजस्थान के बैंक पंजाब और छत्तीसगढ़ से अलग तो नहीं है. वहां की कर्ज माफी का मॉडल यहां लागू क्यों नहीं हो सकता? उन्होंने यहां तक कहा कि यदि बैंक राजस्थान के किसानों की कर्ज माफी करने के लिए तैयार होते हैं तो वे स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी की साल में होने वाली हर बैठक में जाने के लिए तैयार हैं.

आपको बता दें कि कांग्रेस सरकार किसानों के कर्ज माफी के बारे में पहले ही घोषणा कर चुकी है. इसके तहत किसानों पर सहकारी बैंक का पूरा कर्ज और राष्ट्रीकृत बैंकों का दो लाख रुपए तक का कर्ज माफ किया जाना था. सहकारी बैंकों का कर्ज माफ किया जा चुका है और राष्ट्रीयकृत बैंकों का कर्ज माफ किया जाना बाकी है. इस योजना के तहत किसानों के कर्ज का 90 फ़ीसदी बैंक माफ करेंगे. वही बाकी 10 फ़ीसदी किसानों की तरफ से सरकार चुकाएगी. इस तर्ज पर अन्य बैंक भी गरीब किसानों को राहत प्रदान करेंगे। राज्य सरकार और बैंकों का उद्देश्य किसानों को राहत पहुंचाना है.

How to Check Rajasthan Kisan Karj Mafi New List 2023

राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें। Rajasthan Kisan Karj Mafi New List 2023 में नाम चेक करने की प्रोसेस नीचे दी गई है। Rajasthan Kisan Karj Mafi List 2023 में अभ्यर्थी नीचे दी गई स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस के आधार पर नाम चेक कर सकता है।

  • सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।
  • इस ऑफिशल वेबसाइट का लिंक नीचे उपलब्ध करवा दिया है।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर रिपोर्ट सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद योजना वर्ष का चुनाव करना है।
  • फिर बैंक का नाम, ब्रांच का नाम और पैक्स का नाम सेलेक्ट करके सबमिट पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके द्वारा चुने गए गांव की कर्ज माफी की लिस्ट स्क्रीन पर दिखाई देगी।
  • इसमें आवेदक का नाम, पिता का नाम, ब्याज की राशि सहित संपूर्ण जानकारी दी गई होगी।
  • इसमें अभ्यर्थी को अपनी जानकारी चेक कर लेनी है।

Rajasthan Kisan Karj Mafi New List 2023 Important Links

Kisan Karj Mafi New List Check Online  Click Here
Kisan Karj Mafi Old List Click Here
Official Website Click Here
Join WhatsApp Group Click Here
Join Telegram Click Here
Check All Latest Jobs SKResult.com
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment