Latest News

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 latest News Today

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 latest News Today राजस्थान में 18 जनवरी 2021 से स्कूल खुलेंगे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में स्कूलों में 9 से 12वीं तक की कक्षाओं, कॉलेजों एवं विश्वविद्यालय की अंतिम वर्ष की कक्षाओं, कोचिंग सेंटर तथा सरकारी प्रशिक्षण संस्थाओं को 18 जनवरी से खोलने के निर्देश दिए हैं. वैक्सीनेशन की प्रक्रिया के कारण मेडिकल कॉलेज, डेंटल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज एवं पैरामेडिकल कॉलेज 11 जनवरी से खोलने के निर्देश भी दिए हैं.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि इन सभी शिक्षण संस्थाओं में प्रत्येक कक्षा में विद्यार्थियों की 50% उपस्थिति प्रथम दिन तथा शेष 50% उपस्थिति अगले दिन रहेगी. उन्होंने इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. राजस्थान में विद्यालय सत्र 2020 – 21 के लिए स्कूल 18 जनवरी से खोले जा रहे हैं. राजस्थान में 18 जनवरी से 9वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल अनलॉक कर दिए गए हैं. अब छठी से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने पर विचार किया जा रहा है. शिक्षा विभाग 8 फरवरी से इन कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने का विचार कर रहा है. राजस्थान में 6th से 8वीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल 8 फरवरी से खोले जाएंगे. जबकि पहली से पांचवी तक के स्कूल अभी बंद रहेंगे

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 latest News Today

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 Today Latest News Update

इन सभी शिक्षण संस्थानों में प्रत्येक कक्षा में कुल क्षमता का 50 प्रतिशत उपस्थिति प्रथम दिन तथा शेष 50 प्रतिशत उपस्थिति दूसरे दिन रहेगी। शिक्षकों को संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जरूरी प्रशिक्षण दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी संस्थानों में सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क सहित अन्य हैल्थ प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाए तथा इनका संचालन केन्द्र के दिशा-निर्देशों एवं एसओपी के तहत किया जाना सुनिश्चित करें।

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 latest News Today

राजस्थान में कोरोना के घटते संक्रमण और रिकवरी बढ़ने के बीच सरकार ने 18 जनवरी 2021 से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर खोलने को मंजूरी दे दी है. डेंटल, नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेज 11 जनवरी से खुलेंगे. फिलहाल सभी संस्थानों में 1 दिन में कुल क्षमता के 50% बच्चे ही आ सकेंगे. स्कूल – कॉलेजों में सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 latest News Today

कोविड-19 के चलते इस बार स्कूली छात्र-छात्राओं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा नहीं होगी. वार्षिक परीक्षा के आधार पर ही उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा. 9वीं से 12वीं कक्षा में वार्षिक परीक्षा के 80% अंक लिखित परीक्षा के लिए निर्धारित किए गए हैं. वहीं 20% आंतरिक मूल्यांकन के अंक इस बार अर्धवार्षिक परीक्षा की जगह होमवर्क बुक में किए गए काम के आधार पर मिलेंगे. कक्षा 6 से 8 में क्रमोन्नति का आधार 40% आंतरिक मूल्यांकन, 10% अंक मौखिक परीक्षा और 50% अंक लिखित परीक्षा के रहेंगे. जबकि कक्षा 3 से 5 तक में 50% आंतरिक, 10% मौखिक एवं 40% अंक लिखित परीक्षा के होंगे. 18 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, कॉलेज एवं कोचिंग सेंटर. मेडिकल, डेंटल, नसिर्ंग एवं पैरामेडिकल कॉलेज 11 जनवरी से खुलेंगे

Rajasthan Board Syllabus 2021 and Exam Pattern राजस्थान बोर्ड RBSE परीक्षा 2021 के लिए नवीन पाठ्यक्रम

कोरोना काल के चलते इस साल स्कूल नहीं खुले, इसलिए कक्षा एक से आठवीं तक का सिलेबस 50% कर दिया है. सिलेबस को लेकर शिक्षा विभाग जल्द ही आदेश जारी करेगा. यह आदेश सरकारी और निजी स्कूलों पर लागू होंगे. निदेशालय स्तर पर शिक्षण सत्र 2020-21 के लिए 50% कोर्स ही रखने के प्रस्ताव तैयार किए गए हैं. परीक्षार्थियों के लिए न्यूनतम पास अंक भी 33% से घटाकर 26% किए जाने प्रस्तावित है. यह अभी प्रस्ताव तैयार किया गया है लेकिन इस पर अभी मंजूरी नहीं मिली है.

Rajasthan me School Kab Khulenge 2020 latest News Today

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 Today Latest News Updateकक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थियों का आज से नियमित शिक्षण शुरू कराया जाएगा. स्कूलों को सैनिटाइजर कर दिया गया है. साथ ही पेयजल टंकियों की साफ सफाई, कक्षा कक्ष में विद्यार्थियों को उचित दूरी पर बैठने सहित अन्य दिशा निर्देश दिए गए हैं. कोरोना का हाल के करीब 10 माह बाद सोमवार से स्कूल और कॉलेजों में विद्यार्थियों की चहल-पहल वापस नजर आएगी. हालांकि अभी तक कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यार्थियों को विद्यालय में बुलाने पर पाबंदी रहेगी. फिलहाल कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने और नियमित शिक्षण कार्य शुरू करने के निर्देश दिए हैं.

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 latest News Update

विद्यार्थियों के अध्ययन को निरंतर बनाए रखने के लिए शिक्षा विभाग ने नई पहल की है. उनके लिए आओ घर से सीखे अभियान शुरू किया गया है. ताकि बच्चे घर बैठे पढ़ाई सुचारू रख सके. विद्यार्थियों की परीक्षा ली जाएगी, कक्षा 1 से 9 और 11 वीं के विद्यार्थियों को प्रमोट नहीं किया जाएगा. यानी पहली से 12वीं तक की सभी कक्षाओं की अब इस सत्र में परीक्षा होगी. पहली से बारहवीं तक के डेढ़ करोड़ विद्यार्थियों को सत्र 2020-21 के लिए परीक्षा देनी होगी, यानी उन्हें बिना परीक्षा प्रमोट नहीं किया जाएगा.

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 latest News Today इस बार छुट्टियों की संख्या भी कम की गई है. इसके साथ ही इस बार शीतकालीन अवकाश को भी समाप्त और आगामी ग्रीष्मकालीन अवकाश को भी कम करने का प्रस्ताव है. साथ ही राजपत्रित, रविवार के अवकाश के अतिरिक्त कोई अन्य अवकाश नहीं किया जाए. इसके अलावा स्कूलों में सेनीटाइज, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, मेडिकल जांच आदि का विशेष ध्यान रखा जाए.

Rajasthan mein school kab khulega 2021 Latest news विद्यार्थी और शिक्षकों के लिए प्रस्तावित गाइडलाइन

  1. विद्यार्थी स्कूल में पेन, नोटबुक और किताब आपस में साझा नहीं कर सकेंगे.
  2. विद्यार्थी अपने कक्ष में ही भोजन करेंगे और यथासंभव बच्चे पानी की बोतल घर से लेकर आए. जिन विद्यार्थियों के पास बोतल नहीं हो उन्हें स्कूल में ही स्वच्छ पानी का इंतजाम करें.
  3. शिक्षक स्टॉप कक्ष में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए.
  4. स्कूल के सभी स्टाफ और विद्यार्थियों को मास्क लगाकर आने के लिए सख्ती से पाबंद किया जाए. मास्क या फेस कवर के बिना किसी को भी स्कूल परिसर में प्रवेश नहीं दिया जाए.
  5. मिड डे मील में सूखा राशन ही वितरित किया जाए.
  6. स्कूल के फर्नीचर, उपकरण, स्टेशनरी, शौचालय, पानी की टंकियों को अच्छी तरह से ने टाइप किया जाए.
  7. अलग-अलग कक्षाओं के आगमन और प्रस्थान का समय भी अलग-अलग रखने का प्रस्ताव दिया गया है.
  8. स्कूलों में पर्याप्त मास्क की व्यवस्था भी की जाए.
  9. स्कूल वाहिनी के उपयोग से पहले उसको अच्छी तरह से सैनिटाइज किया जाए. यथासंभव बच्चों के बैठने का स्थान बदला नहीं जाए.
  10. बाल वाहिनी के ड्राइवर व कंडक्टर के लिए कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना जरूरी होगा.
  11. जिला व ब्लॉक स्तरीय मेडिकल अफसर से संपर्क कर स्कूल वाइज टीम गठित की जाए. स्टाफ व बच्चों की नियमित मेडिकल जांच कराई जाए.
  12. बीमारी के कारण स्कूल नहीं आने वाले विद्यार्थी के लिए अतिरिक्त कक्षाएं आयोजित की जाएं.
  13. यथासंभव हर क्लास के बाहर फुट ऑपरेटेड सैनिटाइज स्टैंड की व्यवस्था करनी होगी.

सरकार के स्कूलों को लेकर जारी आदेश को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

राजस्थान बोर्ड RBSE परीक्षा 2021 के लिए नवीन पाठ्यक्रम : Click Here

राजस्थान शैक्षिक समाचार

राजस्थान शैक्षिक समाचार

Leave a Comment

You cannot copy content of this page