Latest News

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 latest News Today

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 latest News Today राजस्थान में स्कूल और शिक्षण संस्थाओं को खोलने पर सहमति बन पाई हैं. राजस्थान में स्कूल खोलने को लेकर नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है. राजस्थान में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल 1 सितंबर 2021 से खोले जाएंगे. राजस्थान सरकार ने कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को एक सितंबर 2021 से खोलने का फैसला किया है. इसके तहत 50% छात्रों की उपस्थिति में शैक्षणिक कार्य शुरू होंगे. राजस्थान में सबसे पहले 9वीं से 12वीं तक की स्कूले खोली जाएंगी राजस्थान में स्कूल 1 सितंबर 2021 से खोली जाएगी. स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान होंगे शुरू आदेश जारी. राजस्थान में कक्षा 1 से 5वीं तक की कक्षाएं 27 सितंबर 2021 से खोलने का निर्णय लिया गया है. जबकि कक्षा 6 से 8वीं तक की कक्षाएं 20 सितंबर 2021 से खोलने का निर्णय लिया गया है. राज्य की सरकारी और निजी विद्यालय 50% क्षमता के साथ संचालित किए जा सकेंगे.

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 latest News Today

Rajasthan me School kab Khulenge 2021 Latest News

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 latest News Today राजस्थान में कम होते कोरोना संक्रमण के बीच सरकारी स्कूल कॉलेज खोलने की तैयारी कर रही है. इसमें पहले 9वीं से 12वीं तक के लिए स्कूलें खोली जाएंगी. पहले चरण में नौवीं से बारहवीं तक के लिए स्कूल खोली जा सकती हैं। इस पर सहमति बन गई है. राजस्थान में 1 सितंबर 2021 से स्कूल खुलेंगे. राजस्थान में 9वीं से 12वीं तक के स्कूल 1 सितंबर 2021 से खुलने के आदेश जारी हो गए हैं. जबकि कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूलों को लेकर अभी तक कोई भी फैसला नहीं हो सका है. इसलिए कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूल अभी बंद ही रहेंगे. राजस्थान में 1 सितंबर 2021 से दो शिफ्ट में स्कूल खुलेंगे. 9वीं और 11वीं का समय सुबह 7:30 से दोपहर 12:30 बजे तक रहेगा. 10वीं और 12वीं का समय सुबह 8:00 से दोपहर 1:00 बजे तक रहेगा. राजस्थान में कक्षा 1 से 5वीं तक 27 सितंबर से और कक्षा 6 से कक्षा 8 तक 20 सितंबर 2021 से खुलेगी.

Rajasthan mein school kab khulega 2021 Latest news विद्यार्थी और शिक्षकों के लिए प्रस्तावित गाइडलाइन

Rajasthan me School Kab Khulenge Today News. कोरोना काल में बच्चों के लिए बंद चल रहे स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर 1 सितंबर से खुलने जा रहे हैं. गुरुवार को गृह विभाग ने गाइडलाइन जारी कर कक्षा 9 से 12वीं तक स्कूल खोलने के साथ ही कॉलेज और कोचिंग सेंटर खोलने की अनुमति जारी की है. लेकिन प्रार्थना सभा, खेल सहित अन्य कार्यक्रम नहीं होंगे. स्कूल पूरे समय 5:30 घंटे खुलेंगे कोविड-19 की पालना के लिए चिकित्सा एवं गृह विभाग से चर्चा के बाद अलग से गाइडलाइन जारी की जाएगी। लगभग 108 दिन बाद राजस्थान में फिर से स्कूल खुल रहे हैं। स्कूली बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए पर्याप्त सावधानियां बरती जाएंगी। स्कूल खुलने से ग्रामीण इलाकों के स्टूडेंट्स की शिक्षण व्यवस्था फिर से पटरी पर लौटेगी। बच्चों के लिए मास्क, सैनिटाइजर की व्यवस्था के लिए दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 latest News दिशा-निर्देश

  • राजस्थान के सरकारी/ निजी विश्वविद्यालय/ महाविद्यालय/ विद्यालयों कक्षा (9 से 12वीं तक) की नियमित शिक्षण गतिविधियों का संचालन 50% क्षमता के साथ एक सितंबर 2021 से शुरू किया जाएगा.
  • विश्वविद्यालय/ महाविद्यालय/ विद्यालय के शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक स्टाफ और संस्थान आवागमन हेतु संचालित बस, ऑटो एवं कैब के चालक इत्यादि को 14 दिन पूर्व वैक्सीन की कम से कम एक खुराक अनिवार्य रूप से लेनी होगी.
  • राजस्थान के सभी कोचिंग संस्थान अपने शैक्षणिक/ अशैक्षणिक स्टाफ के वैक्सीन की दोनों खुराक की अनिवार्यता की शर्त के साथ दिनांक 1 सितंबर 2021 से बैठक संता के 50% के साथ संचालित हो सकेंगे।
  • नियमित कक्षाओं के अध्ययन के लिए छात्रों की बैठक व्यवस्था इस प्रकार की जाएगी. कि प्रत्येक कक्ष में छात्रों को उपस्थिति कक्ष की क्षमता के 50% से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • कक्षा एक से आठवीं तक की नियमित शिक्षण गतिविधियां आगामी आदेश तक केवल ऑनलाइन माध्यम से संचालित रहेंगी।
  • शिक्षण संस्थानों द्वारा प्रार्थना सभा का आयोजन नहीं किया जाएगा।
  • “No Mask No Entry” की पालना की जाएगी.
  • शिक्षण संस्थानों में आने से पूर्व सभी विद्यार्थियों द्वारा अपने माता-पिता/ अभिभावक से लिखित में अनुमति लेना अनिवार्य होगा. वह माता-पिता /अभिभावक जो अपने बच्चों को अभी ऑफलाइन अध्ययन हेतु संस्थान नहीं भेजना चाहते, उन पर संस्थान द्वारा उपस्थिति हेतु दबाव नहीं बनाया जाएगा. (अटेंडेंस ऑप्शनल) एवं उनके लिए ऑनलाइन अध्ययन की सुविधा निरंतर संचालित रखी जाएगी.
  • संस्थान परिसर में किसी भी विद्यार्थी/ शिक्षकगण/ कार्मिक के कोविड पॉजिटिव या फिर संभावित संक्रमण की स्थिति बनने पर संस्थान द्वारा संबंधित कक्ष को 10 दिनों के लिए बंद किया जाएगा.
  • स्कूलों एवं शिक्षण संस्थाओं को प्रतिदिन सैनिटाइज किया जाएगा. प्रतिदिन काम आने वाली वस्तुओं को भी सैनिटाइज किया जाएगा. सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर प्रतिबंध होगा और ऐसा करने पर दंड का प्रावधान होगा. संस्थान परिसर में स्थित कैंटीन को आगामी आदेश तक बंद रखा जाएगा. अधिक जानकारी के लिए राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइन को देखें.

Leave a Comment

You cannot copy content of this page