Latest News

Rajasthan में आया ताऊते तूफान, इन जिलों में मचा सकता है तबाही

अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान ताऊ ते गुजरात में प्रवेश करने के बाद अब राजस्थान की तरफ बढ़ गया है। इस चक्रवात के कारण आज पूरे राज्य में बादल छाए हुए हैं। जयपुर, अजमेर, उदयपुर, जोधपुर और कोटा संभाग के कई इलाकों में आज सुबह हल्की बारिश का दौर भी शुरू हो गया है। डूंगरपुर, बांसवाड़ा में भारी बारिश होने की चेतावनी का देखते हुए प्रशासन ने ग्रामीणों से घर से बाहर न निकलने की अपील की है। वहीं प्रशासन ने इन एरिया में राहत-बचाव के लिए एक दिन पहले ही SDRF की टीमें तैनात कर दी है।

Rajasthan में आया ताऊते तूफान, इन जिलों में मचा सकता है तबाही

मौसम विभाग की माने तो ये तूफान आज दोपहर बाद राजस्थान के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र से प्रवेश करेगा। जिसके कारण उदयपुर, सिरोही, डूंगरपुर, पाली और जालौर में तेज 40-50 किलोमीटर गति से तेज हवाएं चलेगी। इसके साथ ही तेज बारिश का दौर भी शुरू हो सकता है।

यह मंगलवार को दक्षिणी पश्चिमी राजस्थान से प्रदेश में प्रवेश करेगा। मौसम विभाग के मुताबिक तूफान गुजरात के डीसा से प्रदेश में जालोर के भीनमाल और सिरोही के मध्य से गुजरेगा। आबू रोड और पाली इसके जद में रहेंगे। बाड़मेर जिले में बारिश होगी। वर्तमान में यह अत्यंत सीवियर साइक्लोनिक तूफान है, अब यह धीरे धीरे तीव्र चक्रवाती तूफान के रूप में परिवर्तित हो जाएगा। पांच जिलों में इसका सबसे ज्यादा असर हावी होगा।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

जानिए कहां- कितनी होगी बारिश
रेड अलर्ट (अत्यधिक बारिश )- डूंगरपुर, सिरोही, उदयपुर, जालोर व पाली में सबसे ज्यादा बारिश , चलेगी तेज हवाएं

आरेंज अलर्ट- जयपुर, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा, अजमेर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, भीलवाड़ा, दौसा, अलवर, नागौर, चूरू, बीकानेर, झुंझुनूं, सीकर, टोंक में भी अच्छी बारिश, हवाएं भी चलेंगी।

येलो अलर्ट- धौलपुर, झालावाड़, बारां, भरतपुर, बूंदी, करौली, कोटा में बारिश होगी। हवाएं 40-50 किमी की रफ्तार से चलेगी। हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में भी हल्की बारिश की संभावनाएं है।

यहां के लिए अलर्ट
प्रदेश में डूंगरपुर, सिराेही, उदयपुर, जालाेर व पाली में सबसे ज्यादा— अति भारी बारिश और तेज हवाओं के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं जयपुर, चित्ताैड़, बांसवाड़ा, अजमेर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिराेही, बाड़मेर, जैसलमेर, जाेधपुर, भीलवाड़ा, दाैसा, अलवर, नागाैर, चूरू, बीकानेर, झुंझुनूं, सीकर, टोंक में तेज बारिश व 60 किमी से हवाएं चलने के साथ ही आरेंज अलर्ट जारी किया है। धाैलपुर, झालावाड़, बारां, भरतपुर, बूंदी, कराैली, काेटा में 40-50 किमी से हवाएं और तेज बारिश के कारण यलो अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान शैक्षिक समाचार

राजस्थान शैक्षिक समाचार

Leave a Comment

You cannot copy content of this page