WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Next CM: राजस्थान में सीएम पद की दौड़, देखिए नए मुख्यमंत्री का नाम और जानकारी

Rajasthan Next CM: राजस्थान की सत्ता में जनता ने रिवाज बरकरा रखते हुए सत्ता बदलने का फैसला दिया है। राजस्थान चुनाव में बीजेपी को 115 सीटों पर जीत मिली है जबकि कांग्रेस 69 सीटें जीतने में कामयाब रही है। राजस्थान का पिछले कई वर्षों से रिवाज रहा है कि यहां हर 5 साल में सत्ता परिवर्तन होता है। राजस्थान में सभी लोग यह जानना चाहते हैं, कि अब राजस्थान में अगला मुख्यमंत्री किसे बनाया जाएगा।

Rajasthan Next CM

राजस्थान में सीएम पद के दावेदारों के लिए कई नाम लिए जा रहे हैं। इसमें सबसे अधिक चर्चा जयपुर राजघराने की राजकुमारी दिया कुमारी की है। इन्होंने अपने निकटतम प्रत्याशी सीताराम अग्रवाल को 71368 वोटो से हराया है। जयपुर की राजकुमारी दिया कुमारी स्वर्गीय ब्रिगेडियर भवानी सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की बेटी है। यह 2013 में सवाई माधोपुर से विधायक और 2019 में राजसमंद से लोकसभा का चुनाव जीता है।

बाबा बालक नाथ को भी राजस्थान के मुख्यमंत्री की दौड़ में आगे माना जा रहा है। बाबा बालक नाथ ने राजस्थान की तिजारा सीट से विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की है। इन्होंने 2019 में अलवर जिले की तिजारा सीट से सांसद चुनाव भी जीता है। राजस्थान की सियासत में बीजेपी के इस नेता को ‘योगी’ कहा जाता है। इनके नामांकन करने से लेकर चुनाव प्रचार तक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सक्रिय रहे।

चुनाव में बीजेपी ने किसी भी चेहरे को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित नहीं किया था। जबकि इससे पहले चार चुनाव में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे को ही आगे कर चुनाव लड़ती रही है। वसुंधरा राजे राजस्थान में बीजेपी की सबसे कद्दावर नेताओं में से एक है। उनका सियासी ग्राफ पूरे प्रदेश में है। राजे का नाम सीएम की रेस में सबसे आगे नजर आ रहा है।

  1. वसुंधरा राजे
  2. दीया कुमारी
  3. बाबा बालक नाथ
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment