Rajasthan University New Time Table 2020 Exam date Latest Update

Rajasthan University New Time Table 2020 for BA BSc BCom MA MSc MCom Exam date कोरोना वायरस के चलते प्रदेश की यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था. यूनिवर्सिटी परीक्षाओं को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने कमेटी का गठन किया था. कमेटी की रिपोर्ट के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने लिया फैसला, महामारी के चलते स्थगित परीक्षाओं का शीघ्र आयोजन संभव नहीं, ऐसे में सभी राजकीय और गैर राजकीय महाविद्यालय में ग्रीष्म अवकाश की घोषणा की गई है. ग्रीष्म अवकाश की घोषणा 16 अप्रैल से 31 मई 2020 तक की गई है. प्रदेश में परिस्थितियां अनुकूल होने के बाद स्नातक और स्नातकोत्तर की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं का आयोजन जून 2020 के प्रथम सप्ताह से, जबकि स्नातक प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष और स्नातकोत्तर पूर्वार्ध/ वार्षिक/ सेमेस्टर परीक्षाओं सहित अन्य परीक्षाएं 15 जून के पश्चात आयोजित की जाएंगी. प्रायोगिक परीक्षाएं भी मुख्य परीक्षा के साथ या उसके तुरंत बाद कराई जाएगी.

Rajasthan University New Time Table 2020 Exam date Latest Update

Rajasthan University New Time Table 2020 Exam date Latest Update

Rajasthan University New Time Table 2020, उच्च शिक्षा में भी अब स्टूडेंट को प्रमोट करने की तैयारी

Rajasthan University 2020 for UG & PG Exam

परिस्थितियां अनुकूल होने पर नवीन अकादमिक सत्र 1 जून 2020 से आरंभ किया जाएगा. स्नातक प्रथम वर्ष एवं अन्य समकक्ष पाठ्यक्रमों जिन में प्रवेश हेतु अहर्कारी परीक्षा 12वीं उत्तीर्ण है, के लिए प्रवेश प्रक्रिया 15 जून 2020 या 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जारी होने के बाद आरंभ की जाएगी. परीक्षा परिणाम विलंब से आने की स्थिति में स्नातक द्वितीय एवं तृतीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर उत्तरार्द्ध की कक्षाओं में विद्यार्थियों को अस्थाई प्रवेश देकर कक्षाएं आरंभ की जाएंगी. अधिक जानकारी के लिए विद्यार्थी अपनी यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट और समाचार पत्रों का अवलोकन समय-समय पर करते रहे.

स्कूलों की तर्ज पर उच्च शिक्षा में भी अब स्टूडेंट को प्रमोट करने की तैयारी

कोरोनावायरस के कारण विश्वविद्यालयों में परीक्षाएं पूरी तरह से प्रभावित हुई हैं. ऐसे में जिस तरह से राज्य सरकार ने स्कूलों में छात्रों को प्रमोट किया है. ठीक उसी तरह से विश्वविद्यालयों में भी सेमेस्टर स्तर पर छात्रों को प्रमोट करने पर मंथन चल रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि पहले मई में परीक्षाएं कराने की योजना थी लेकिन जिस तरह से लॉक डाउन 3 मई तक बढ़ा और लगातार कोरोना का प्रकोप बढ़ रहा है. ऐसे में अब इस बात को लेकर मंथन शुरू हो चुका है, कि एक पॉलिसी बनाकर स्टूडेंट को प्रमोट किया जाए.

Shekhawati University Exam 2020

शेखावाटी विश्वविद्यालय सीकर का बीकॉम का परीक्षा परिणाम इस महीने के अंत तक आ सकता है. बीकॉम की सभी परीक्षाएं मार्च महा में लोग डाउन से पूर्व ही पूरी हो गई थी. वहीं बीएससी सेकंड एवं फाइनल ईयर के सिर्फ 2-2 पेपर ही शेष बचे हैं. ऐसे में जून माह में लॉक डाउन में ढिलाई मिलते ही उक्त परीक्षाओं के साथ ही अन्य परीक्षाएं सोशल डिस्टेंस से आयोजित करवाकर शीघ्र परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा. परिस्थितियां अनुकूल होने पर प्रायोगिक परीक्षाएं भी जल्दी कराई जाएंगी. लॉ प्रोफेशनल कोर्सेज, B.Ed, M.Ed सहित अन्य परीक्षाएं सरकार के निर्देश पर ही आयोजित करवाएंगे. कोरोना महामारी के चलते विश्वविद्यालय सरकार ने मई तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया है. साथ ही विद्यार्थी समय-समय पर शेखावाटी विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट का एवं समाचार पत्रों का अवलोकन करते रहे.

Rajasthan University New Time Table 2020 : Download Notice

राजस्थान शैक्षिक समाचार

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top