Exam date Latest News

Rajasthan University New Time Table 2020 UG & PG Exam Admit Card Download

Rajasthan University New Time Table 2020 Exam date Latest Update UG & PG Exam Admit Card Download राजस्थान यूनिवर्सिटी का अंतिम वर्ष का टाइम टेबल आज 9 सितंबर 2020 को अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया हैं. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब राजस्थान में यूजी और पीजी के अंतिम वर्ष के लगभग 6 लाख से अधिक विद्यार्थियों को परीक्षा देनी होगी. इस फैसले के बाद सामान्य शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, लॉ, मेडिकल, पॉलिटेक्निक सहित सभी पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं होंगी. अकेले राजस्थान विश्वविद्यालय में ही यूजी और पीजी के अंतिम वर्ष में 2.10 लाख विद्यार्थी हैं यूजी पाठ्यक्रमों में 2.10 लाख विद्यार्थी हैं एवं पीजी में 50 हजार विद्यार्थी पंजीकृत हैं.

Rajasthan University New Time Table 2020 Exam date Latest Update

राजस्थान यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं 18 सितंबर से 15 अक्टूबर तक आयोजित होंगी. प्रतिदिन तीन पारियों में परीक्षा आयोजित होगी. प्रथम पारी सुबह 8:00 से 10:00 बजे तक, दूसरी पारी दोपहर 12:00 से 2:00 तक और तीसरी श्याम 4:00 से 6:00 तक आयोजित होगी. प्रत्येक पेपर 2 घंटे का होगा.

Rajasthan University New Time Table 2020 Exam date Latest Update

Rajasthan University New Time Table 2020 Exam date Latest Update

Rajasthan University New Time Table 2020 Exam date Latest Update

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

देश भर के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में स्नातक कोर्सेज की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं 30 सितंबर तक हर हाल में कराना होगा. सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को यूजीसी के दिशा-निर्देशों को हरी झंडी दे दी. देश की शीर्ष अदालत ने माना है कि राज्‍य सरकारें परीक्षा रद्द कर सकती हैं मगर यूजीसा बगैर परीक्षा के छात्रों को प्रोमोट कर डिग्री नहीं दे सकती. जानकारी के मुताबिक, कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि यूजीसी की गाइडलांइस में कोई बदलाव नहीं होगा तथा कोर्ट इन्‍हें सही मानती है. कोर्ट ने कहा कि छात्रों को पास करने के लिए एग्जाम जरूरी हैं. राज्यों को 30 सितंबर तक एग्जाम कराने होंगे.

Rajasthan College University Exam 2020

Rajasthan All College University Exam BA, BSc, BCom, MA, MSc, MCom, B.Sc.-B.Ed final year Exam. etc सुप्रीम कोर्ट ने अंतिम ईयर की परीक्षाओं को लेकर अपना अंतिम फैसला आज सुना दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के फाइनल ईयर के एग्जाम आयोजित कराए जाएंगे. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अगर किसी राज्य को लगता है कि उनके लिए परीक्षा आयोजित कराना मुमकिन नहीं है तो वह UGC के पास जा सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक, राज्य अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के बिना किसी भी छात्र को प्रमोट नहीं कर सकते हैं. अंतिम ईयर के छात्रों की परीक्षाएं 30 सितंबर को कराने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने मुहर लगा दी है. यानी अब अंतिम ईयर की परीक्षाएं 30 सितंबर तक पूरी की जाएंगी.

Rajasthan University New Time Table 2020 Exam date Latest Update

सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा कि यूजी-पीजी फाइनल ईयर के छात्रों को परीक्षा देनी ही होगी. बिना परीक्षा उनका प्रमोशन नहीं किया जा सकता. इस फैसले से प्रदेश भर में करीब 6 लाख से ज्यादा स्टूडेंट प्रभावित होंगे. इनमें उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, पॉलिटेक्निक के स्टूडेंट भी शामिल हैं. प्राइवेट यूनिवर्सिटी की बात करें तो फाइनल में करीब एक लाख विद्यार्थी हैं.

यूजी फर्स्ट ईयर और सेकंड ईयर एवं पीजी फर्स्ट ईयर के छात्रों को पहले ही प्रमोट किया जा चुका है. अब यूजी और पीजी फाइनल ईयर के छात्रों के लिए परीक्षा करवाई जाएगी. इसके लिए जल्द ही संबंधित यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर टाइम टेबल जारी किया जाएगा. इसके लिए विद्यार्थी समय-समय पर अपनी यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करते रहे.

Rajasthan university admit card 2020 download

Rajasthan university BA BSc MCom MA MSc BCom admit card 2020 परीक्षा के लगभग 1 सप्ताह पूर्व जारी किए जाते हैं. Rajasthan university UG PG admit card 2020 ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं. अभ्यर्थी नीचे दिए गए लिंक की सहायता से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा विद्यार्थी राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से भी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. राजस्थान यूनिवर्सिटी यूजी और पीजी के एडमिट कार्ड से संबंधित लेटेस्ट अपडेट के लिए राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट को जरूर विजिट करते रहें.

UG Final year Time table Download Here
PG Final year Time Table Download here
Download Admit Card Click Here

Official Website : www.uniraj.ac.in

राजस्थान शैक्षिक समाचार

राजस्थान शैक्षिक समाचार

Leave a Comment

You cannot copy content of this page