WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

REET Exam Cancel Latest News Today रीट की परीक्षा हुई रद्द अब 62 हजार पर होगी नई भर्ती

REET Exam Cancel Latest News Today रीट की परीक्षा हुई रद्द अब 62 हजार पर होगी नई भर्ती: रीट परीक्षा का आयोजन 26 सितंबर 2021 को किया गया था. रीट परीक्षा का आयोजन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की तरफ से किया गया था. इसमें लगभग 26 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था. राजस्थान में रीट परीक्षा का आयोजन काफी लंबे समय बाद 31000 पदों के लिए किया जा रहा है. इसमें लेवल प्रथम और लेवल दितीय दो पेपर आयोजित हुए थे. परीक्षा के आयोजन के समय का भी ध्यान रखा गया था और सुरक्षा बल की मदद से परीक्षा करवाई गई थी. यहां तक कि परीक्षा में इंटरनेट भी बंद रखा गया था. परीक्षा के दो दिन पहले ही 24 सितंबर 2021 को राजकीय विभाग शिक्षा संकुल जयपुर से प्रश्नपत्र आउट होने सहित अन्य अनियमितताओं के प्रकरण दर्ज हुए हैं. रीट लेवल 2 अब तक हुई जांच के बाद कई खुलासे हुए हैं. लेकिन रीट लेवल फर्स्ट की जांच की मांग भी लगातार बेरोजगारों द्वारा उठाई जा रही है. फिलहाल रीट लेवल 2 की जांच चल रही है. रीट पेपर लीक की जांच राजस्थान की एसओजी द्वारा की जा रही है. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के अध्यक्ष डीपी जारोली को बर्खास्त कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त कई अधिकारियों पर कार्यवाही हो रही है। इसमें बड़ा सवाल यह है, कि रीट परीक्षा रद्द होगी या नहीं, इस बारे में आज हम बात करेंगे। रीट लेवल 2 का पेपर रद्द कर दिया गया है. लेकिन रीट लेवल 1 का पेपर रद्द नहीं किया गया है. अब रीट भर्ती कुल 62000 पदों के लिए आयोजित की जाएगी। रीट लेवल 2 में पहले एलिजिबिलिटी टेस्ट और उसके बाद पेपर आयोजित होगा, अब रीट लेवल 2 दो स्तर पर होगी।

REET Bharti 2022 रीट 62000 पदों पर आयोजित होगी, परीक्षा 14 और 15 मई को होगी

REET Exam Cancel Latest News Today रीट की परीक्षा रद्द होगी या नहीं, यहां देखें

विवादों में घिरी रीट 2021 को लेकर 8 फरवरी को हाईकोर्ट में सुनवाई करेगा. याचिकाकर्ता ने रीट पर रोक लगाने की मांग की है। उधर राजस्थान सरकार द्वारा 32 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए 9 फरवरी तक आवेदन मांगे हैं। रीट भर्ती प्रक्रिया को रद्द कर सीबीआई जांच की मांग को लेकर याचिकाकर्ता भागचंद शर्मा राजस्थान हाईकोर्ट की जयपुर बेंच पहुंचे हैं। पेपर लीक प्रकरण पर होने वाली सुनवाई से पहले हाईकोर्ट की ओर से राज्य सरकार को नोटिस जारी होने के बाद सरकार ने जवाब पेश किया है इसमें राज्य सरकार ने माना है कि पेपर भले ही परीक्षा से पहले बाहर आ गया था लेकिन इसे लीक की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता। अलग-अलग मांग को लेकर इस सिलसिले में अब तक तीन याचिकाएं दायर हो चुकी हैं जस्टिस महेंद्र गोयल की खंडपीठ अब 8 फरवरी को इन सभी पर एक साथ सुनवाई करेगी।

REET Exam Cancel Latest News Today रीट की परीक्षा रद्द होगी या नहीं, यहां देखें

रीट पेपर लीक को लेकर सचिन पायलट का बयान

रीट पेपर लीक मामले पर पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा कि यह मुद्दा 26 लाख परिवारों से जुड़ा है, और युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ नहीं हो। इस मामले में सरकार को चाहिए कि जांच समय पर पारदर्शी तरीके से होता कि दोषी बच न सके। पायलट ने पेपर लीक प्रकरण से जुड़े लोगों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने की मांग की। उन्होंने कहा कि मामले की जांच तय समय में होनी चाहिए और दोषी कितना भी बड़ा क्यों न हो, उसके खिलाफ कार्यवाही होनी चाहिए।

क्या रीट 2021 की परीक्षा रद्द होगी

आखिर सवाल यह है कि रीट परीक्षा रद्द होगी या नहीं होगी। वहीं विपक्ष और अन्य लोगों द्वारा परीक्षा रद्द करने एवं सीबीआई जांच करने की मांग की जा रही है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्पष्ट किया है कि रीट परीक्षा रद्द नहीं होगी। वहीं राजस्थान के शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने भी कहा है कि रीट परीक्षा रद्द नहीं होगी।

रीट पेपर लीक को लेकर अशोक गहलोत का बयान

रीट पेपर लीक मामले में कार्रवाई करते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि यह लाखों बेरोजगारों के भविष्य से जुड़ा मामला है. ऐसे में उन्हें विपक्ष सुझाव दें कि भविष्य में दोबारा इस तरह की नौबत न आए. उन्होंने विपक्ष की तरफ से पेपर लीक को लेकर किए जा रहे आलोचना, सीबीआई जांच, दोबारा परीक्षा कराने की मांग को बहुत आसान बताया. सीएम गहलोत ने कहा कि इस तरह के फैसले लेने में महज 2 मिनट लगेंगे, लेकिन इस फैसले में समाधान नहीं है। उनकी चिंता इस बात को लेकर है, कि फैसले का रिजल्ट क्या होगा। एग्जाम खिसक जाएंगे, तो वापस कब शुरू होंगे, बाकी भर्तियां भी रुक जाएंगी। वर्तमान में रीट पेपर लीक मामले की जांच एसओजी द्वारा की जा रही है। सरकार द्वारा रीट पेपर लीक मामले को लेकर एसओजी को फ्री हैंड दिया हुआ है।

रीट पेपर लीक को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला

देशभर में भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक, नकल और ठगी की खबरें आती रहती हैं. कई बार तो इनकी सूचना भी समय पर नहीं मिलती जिस कारण समय रहते कार्यवाही नहीं होती. परंतु रीट परीक्षा के विषय में जब से सूचना मिली है तब से SOG ने पूरी गंभीरता से जांच करी है. राज्य सरकार ने SOG को जांच के लिए फ्री हैंड दिया है. जिन व्यक्तियों की संलिप्तता पाई गई है उन्हें गिरफ्तार कर सकती से पूछताछ की जा रही है. पूछताछ में सामने आई जानकारी के आधार पर लगातार कार्यवाही की जा रही है. गड़बड़ी, कोताही एवं कर्तव्य में लापरवाही करने वाले सरकारी कार्मिकों को तत्काल निलंबित कर बर्खास्त करने तक की कार्यवाही करेगी. परीक्षा का आयोजन करने वाले बोर्ड की जिम्मेदारी तय करते हुए चेयरमैन को बर्खास्त एवं सचिव को निलंबित किया गया है. राज्य सरकार परीक्षा में गड़बड़ी, कोताही एवं कर्तव्य में लापरवाही करने वाले प्रत्येक व्यक्ति पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही करेगी. परीक्षा में शामिल किसी भी अभ्यर्थी के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा.

परंतु यह दुख की बात है कि कुछ लोग राजनीतिक रोटियां सेकने के लिए ऐसा माहौल बना रहे हैं. जिससे कोई आगामी भर्ती परीक्षा नहीं हो सके. यह लोग लाखों अभ्यर्थियों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहे हैं. जैसा कि हम सब जानते हैं, कि कई राज्यों में ऐसे गैंग बन रहे हैं, जो संगठित तरीके से पेपर लीक, नकल, ठगी में शामिल है जो सभी के लिए चिंता का विषय है। इनकी जांच कर तह तक जाना जरूरी है. राज्य सरकार बजट सत्र में नकल, पेपर लीक आदि के संबंध में कठोर प्रावधानों का बिल लेकर आ रही है. उन्होंने आगे लिखा है कि हम युवाओं के हितों के लिए पूरी तरह समर्पित है। भविष्य में भर्ती परीक्षाएं निर्बाध तरीके से संपन्न हो इसके सुझाव देने हेतु रिटायर्ड हाई कोर्ट जज की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय समिति बनाई जा रही है।

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा पेपर लीक मामले में राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ धर्मपाल जारोली को अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में विफल के लिए बर्खास्त कर दिया है. इसी बीच राजस्थान सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर लिखा है कि राज्य सरकार परीक्षा में गड़बड़ी, कोताही एवं कर्तव्य में लापरवाही करने वाले हर व्यक्ति पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही करेगी. परीक्षा में शामिल किसी भी अभ्यर्थी के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा. वही रीट पेपर लीक मामले में बोर्ड अध्यक्ष डीपी जारोली ने कहा कि राजनीतिक संरक्षण के बिना कुछ भी संभव नहीं है. बोर्ड अध्यक्ष के इस बयान के बाद राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। राज्य सरकार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सचिव अरविंद सेंगवा को निलंबित कर दिया। अभ्यर्थी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप या टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top