WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

School Holidays in January 2024 स्कूलों में जनवरी की छुट्टियों का कैलेंडर जारी, फिर से 12 दिन की छुट्टियां

School Holidays in January 2024: सभी स्कूलों में जनवरी की छुट्टियों को लेकर कैलेंडर जारी कर दिया है। जनवरी 2024 में भी स्कूलों में लगभग 12 दिनों की छुट्टियां रहेगी। छुट्टियों को लेकर विद्यार्थी हमेशा उत्साहित रहते हैं। शिक्षा विभाग द्वारा जनवरी 2024 में स्कूलों के छुट्टियों को लेकर कैलेंडर जारी कर दिया है।

School Holidays in January 2024
School Holidays in January 2024

राजस्थान के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश चल रहा है। विद्यार्थी ठंड के कारण छुट्टियों का आनंद उठा रहे हैं। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के आधार पर राजस्थान के स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां 24 दिसंबर 2023 से शुरू हो गई है। यह छुट्टियां 5 जनवरी 2024 तक चलेगी। इसके बाद 6 जनवरी को शनिवार के दिन स्कूल खुलेगा। फिर 7 जनवरी को रविवार का अवकाश रहेगा।

8 जनवरी 2024 से स्कूल पूरी तरह खुल जाएगा। इसके बाद 14 जनवरी को रविवार रहेगा और 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाएगी। इसके बाद 17 जनवरी को गुरु गोविंद सिंह जयंती मनाई जाएगी। 21 जनवरी का रविवार का अवकाश होगा। 26 जनवरी को राजस्थान सहित पूरे देश में गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। 28 जनवरी को रविवार का अवकाश रहेगा।

इस हिसाब से जनवरी महीने में स्कूलों में लगभग 12 दिन की छुट्टियां रहेगी। जनवरी महीने में शीतकालीन अवकाश के 5 दिन, रविवार के 4 दिन, मकर संक्रांति, गुरु गोविंद सिंह जयंती, गणतंत्र दिवस की छुट्टियां रहेगी। सभी स्कूलों में गणतंत्र दिवस भी मनाया जाएगा।

स्कूलों में दी गई छुट्टियां प्रत्येक राज्य के अनुसार अलग-अलग रहेगी, कई राज्यों में अवकाश त्यौहार या उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। इसके अलावा स्कूलों की छुट्टियां मौसम के हिसाब से रहेगी। कई राज्यों में यदि सर्दियां बढ़ती है, तो शीतकालीन छुट्टियों को बढ़ाया जा सकता है। विद्यार्थियों को छुट्टियां संबंधी जानकारी उनके विद्यालयों से ही प्राप्त होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment