Latest News Rajasthan Govt Scheme

राजस्थान एकल द्वि पुत्री योजना 2021 Eligibility District Wise Cutoff

राजस्थान एकल द्वि पुत्री योजना 2021 हर साल की तरह इस साल भी राजस्थान बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट में बेटियों का वर्चस्व रहा. बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने तथा महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई. एकल-द्वि पुत्री योजना के आवेदन शुरू हो चुके हैं, जिसकी अंतिम तिथि 24 जून 2021 है. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान, अजमेर बेटी बचाओ अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने और महिला सशक्तिकरण के प्रयासों के सन्दर्भ में बोर्ड ने यह योजना प्रारम्भ की है. बोर्ड द्वारा वार्षिक परीक्षा की ऐसी समस्त प्रतिभाशाली बालिकाएं जिन्होंने राज्य स्तर पर और जिला स्तर पर एक निश्चित स्थान तक निर्धारित Cut off अंक या उससे अधिक अंक प्राप्त किये है और जो अपने परिवार की एकमात्र संतान है या दो सन्तानें है और दोनों ही लड़कियां है या तिन लड़कियां है जिनमे से दो जुड़वाँ है. तो आवेदन करने के योग्य है.

इस योजना का लाभ उन बालिकाओ को मिलेगा जो जिला और राज्य स्तर पर निर्धारित कट ऑफ़ या उससे अधिक अंक प्राप्त करती है. और अपने परिवार की एक मात्र संतान है या परिवार में दो संताने है और दोनों ही पुत्रिया है या तीन पुत्रिया है और दो पुत्रिया जुड़वाँ है वो परिवार इस योजना का लाभ लेने का पात्र है. इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त होने की अंतिम तिथि 24 जून 2021 है.

राजस्थान एकल द्वि पुत्री योजना 2021 Eligibility District Wise Cutoff

राजस्थान एकल द्वि पुत्री योजना 2021

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड RBSE राजस्थान बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए बोर्ड ने राजस्थान एकल-द्वि पुत्री योजना 2021 प्रारम्भ की है. बोर्ड द्वारा वार्षिक परीक्षा की ऐसी समस्त प्रतिभाशाली बालिकाएं जिन्होंने राज्य स्तर पर और जिला स्तर पर एक निश्चित स्थान तक निर्धारित Cut off अंक या उससे अधिक अंक प्राप्त किये है. वह इसके लिए पात्र होगी लेकिन अगर किसी माता-पिता की दो से अधिक लड़कियां हैं और वह कट ऑफ लिस्ट से ऊपर भी अंक है तो भी वह इसके लिए पात्र नहीं हैं. राजस्थान एकल-द्वि पुत्री योजना 2021 क्या हैं, एकल द्विपुत्री पुरस्कार योजना योग्यता, एकल पुत्री स्‍कॉलरशिप पुरस्कार राशि, एकल-द्वि पुत्री योजना 2021 आवेदन प्रक्रिया, एकल द्विपुत्री पुरस्कार योजना आवश्यक दस्तावेज आदि की जानकारी नीचे विस्तार से बतया गया हैं.

राजस्थान एकल-द्वि पुत्री योजना स्‍कॉलरशिप पुरस्कार राशि

1.) राज्य स्तरीय: –
माध्यमिक / माध्यमिक (व्यावसायिक) / प्रवेशिका परीक्षा – राज्य स्तरीय योग्यता क्रम में निश्चित स्थान तक निर्धारित Cut-off अंक या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिकाएं – 31000/- और उच्च माध्यमिक / वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा wine names – 51000/-

2.) जिला स्तरीय :–
माध्यमिक / माध्यमिक (व्यावसायिक) / प्रवेशिका / उच्च माध्यमिक / वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा – जिला स्तरीय योग्यता क्रम में निश्चित स्थान तक निर्धारित Cut-off अंक या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिकाएं – 11000/-

पात्र छात्राओं को पुरस्कार राशि का वितरण छात्राओं के स्वयं के बैंक खातों में ऑनलाइन बैंकिंग द्वारा हस्तांतरित किया जायेगा और पुरस्कार प्रमाण पत्र बोर्ड दीक्षान्त समारोह के अवसर पर प्रदान किये जायेगे.

एकल-द्वि पुत्री योजना 2021 आवेदन के लिए Cut Off Marks

राजस्थान एकल-द्वि पुत्री योजना 2021 आवेदन प्रक्रिया : आवेदन पत्र और शपथ पत्र का प्रारूप डाउनलोड कर प्रिंट निकालनें के बाद आवेदन पत्र में सही वह स्पष्ट जानकारी भरकर आवश्यक दस्तावेज साथ में संलग्न करके जिस विद्यालय से बोर्ड की परीक्षा उत्तीर्ण की है. उसके संस्था प्रधान से (स्वयंपाठी परीक्षा की स्थिति में जनप्रतिनिधि की अनुशंषा) अग्रेषित करवाने के बाद नियत तिथि 24 जून तक रजिस्टर्ड डाक से सचिव, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान, अजमेर के पते पर भेजना होगा.

  • माध्यमिक/माध्यमिक (व्यावसायिक) प्रवेशिका परीक्षा-2020 : 21000/-
  • माध्यमिक/माध्यमिक (व्यावसायिक) प्रवेशिका परीक्षा/वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा-2020 : 31000/-

एकल द्विपुत्री पुरस्कार योजना 2021 आवश्यक दस्तावेज

1.) शपथ -पत्र 50/- रु. के नॉन-ज्यूडिशियल स्टाम्प पेपर पर नोटरी से सत्यापित माता पिता का संतान सम्बन्धी मूल शपथ पत्र बनवाना होगा.
2.) संस्था प्रधान का अनुशंषा पत्र / स्वयंपाठी विद्यार्थी हेतु जनप्रतिनिधि का अनुशंषा पत्र बनवाना होगा.
3.) परिवार राशन कार्ड की फोटोप्रति, (राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित ).
4.) बैंक पासबुक की फोटोप्रति अथवा खाते के चैक की प्रमाणित फोटोप्रति जिसमे बैंक सम्बन्धी सभी विवरण ( A/C No. IFSC code, Branch code or Bank Phone no.) स्पष्ट हो,
5.) आधार कार्ड / पहचान प्रमाण पत्र की सत्यापित फोटोप्रति माता-पिता की.
6.) बोर्ड परीक्षा की अंकतालिका की सत्यापित फोटोप्रति(जिसमें विद्यार्थी के हस्ताक्षर हो).

एकल द्विपुत्री पुरस्कार योजना 2021 जिले वाइज कटऑफ

राजस्थान एकल-द्वि पुत्री योजना पुरस्कार योजना में सभी जिलों के लिए अलग में कटऑफ जारी की गई है. इसके साथ ही एक राज्य स्तर पर कटऑफ जारी की गई है. इसमें राज्य में एकल-द्वि पुत्री योजना में सम्मानित होने वाले सभी को अलग से उसका राशि दी जाएगी तथा जिला लेवल पर कटऑफ में शामिल होने वाले को अलग से राशि दी जाएगी. जिला लेवल पर कट ऑफ लिस्ट देखने के लिए आपको हमने नीचे पूरा PDF उपलब्ध करा रखा है.

Start Application Form 

Start

Last date Application form

24 June 2021
District Wise Cutoff 2019

Click Here

Download Application Form

Click Here

आवेदन पत्र और शपथ पत्र का प्रारूप डाउनलोड कर प्रिंट निकालनें के बाद आवेदन पत्र में सही जानकारी भरकर तथा आवश्यक दस्तावेज साथ में संलग्न करके, छात्र द्वारा जिस विद्यालय से बोर्ड की परीक्षा उत्तीर्ण की है उसके संस्था प्रधान से (स्वयंपाठी परीक्षा की स्थिति में जनप्रतिनिधि की अनुशंषा) अग्रेषित करवाने के बाद नियत तिथि तक रजिस्टर्ड डाक से सचिव, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान, अजमेर के पते पर प्रेषित करना होगा.

राजस्थान शैक्षिक समाचार

राजस्थान शैक्षिक समाचार

Leave a Comment

You cannot copy content of this page