WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Chief Minister Declared भजन लाल शर्मा होंगे राजस्थान के मुख्यमंत्री

Rajasthan Chief Minister Declared भजन लाल शर्मा होंगे राजस्थान के मुख्यमंत्री: राजस्थान के नए मुख्यमंत्री का ऐलान कर दिया है। सांगानेर से विधायक भजनलाल शर्मा को विधायक दल का नेता चुन लिया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा होंगे। जबकि दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा डिप्टी सीएम होंगे। वासुदेव देवनानी विधानसभा स्पीकर होंगे। राजस्थान में नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर बना सस्पेंस आज खत्म हो गया है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सीएम पद को लेकर लिए फैसले ने राजस्थान के मुकाबले को और रोचक कर दिया था।

Rajasthan Chief Minister Declared

Rajasthan Chief Minister Declared

  • भजन लाल शर्मा मुख्यमंत्री
  • दीया कुमारी उपमुख्यमंत्री
  • प्रेमचंद बैरवा उपमुख्यमंत्री
  • वासुदेव देवनानी विधानसभा स्पीकर

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक दल की बैठक मंगलवार को शाम 4 बजे होगी। भाजपा के प्रदेश महामंत्री एवं विधायक भजनलाल शर्मा ने बताया कि बैठक भाजपा प्रदेश कार्यालय में बुलाई गई है, जिसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सह-पर्यवेक्षक भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सरोज पाण्डेय और राष्ट्रीय महामंत्री विनोद तावडे मौजूद रहेंगे और नवनर्विाचित विधायकों से मिलेंगे। सभी नवनिर्वाचित विधायकों को भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सी.पी. जोशी की ओर से बुलावा भेजा गया है।

आपको बता दे की, पिछले सात-आठ दिनों से नए मुख्यमंत्री के लिए पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, सी.पी. जोशी, केन्द्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, बाबा बालकनाथ, दीया कुमारी, डॉ किरोड़ी मीणा तथा भाजपा के वरिष्ठ नेता ओम माथुर सहित कई नेताओं के नामों की चर्चा लोगों में चल रही हैं, कि इनमें से कोई अगला मुख्यमंत्री हो सकता है, जबकि भाजपा नेताओं का कहना है कि आलाकमान जो नाम तय करेगा वही मुख्यमंत्री होगा।

गौरतलब है कि राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीट हैं, जिनमें से 199 सीट पर 25 नवंबर को मतदान हुआ हैं और 3 दिसंबर 2023 को नतीजे घोषित किए गए। इस चुनाव में भाजपा को 115 सीट और कांग्रेस को 69 सीट मिलीं हैं।

भरतपुर के रहने वाले भजनलाल शर्मा संगठन में लंबे समय से कार्यरत हैं, वह प्रदेश महामंत्री के तौर पर कार्य करते रहे हैं। भाजपा ने उन्हें पहली बार जयपुर की सांगानेर जैसी सुरक्षित सीट से चुनाव लड़वाया है, और पहली बार में ही वह सीएम बन गए हैं। भजनलाल शर्मा पहली बार विधायक बने हैं, वे चार बार प्रदेश महामंत्री रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक नए मुख्यमंत्री के नाम का प्रस्ताव वसुंधरा राजे ने ही रखा है। भजनलाल शर्मा संघ पृष्ठभूमि से आते हैं। राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा बनाए गए हैं। इसके साथ ही दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा उपमुख्यमंत्री होंगे। वही वासुदेव देवनानी विधानसभा स्पीकर होंगे।

भजनलाल शर्मा जयपुर की सांगानेर सीट से विधायक हैं, वहीं दिया कुमारी जयपुर की विद्याधर नगर सीट से जीती हैं, जबकि प्रेमचंद बेरवा जयपुर की दूदू सीट से विधायक हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment