WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan High Court Civil Judge Recruitment 2024: राजस्थान हाईकोर्ट सिविल जज भर्ती का नोटिफिकेशन 222 पदों पर जारी

Rajasthan High Court Civil Judge Recruitment 2024: राजस्थान हाई कोर्ट जोधपुर द्वारा सिविल जज कैडर के कुल 222 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इसके लिए योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं Rajasthan High Court Civil Judge Recruitment 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन 9 अप्रैल 2024 से शुरू हो गए हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 8 मई 2024 तक रखी गई है।

Rajasthan High Court Civil Judge Recruitment 2024
Rajasthan High Court Civil Judge Recruitment 2024

Rajasthan High Court Civil Judge Recruitment 2024 Notification

राजस्थान हाई कोर्ट सिविल जज भर्ती 2024 का विज्ञापन 222 पदों पर जारी कर दिया है यह भर्ती सिविल न्यायाधीश एवं न्यायिक मजिस्ट्रेट के पदों पर आयोजित की जाएगी राजस्थान हाई कोर्ट सिविल जज भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन 9 अप्रैल 2024 को दोपहर 1:00 से शुरू हो गए हैं उम्मीदवार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 8 मई 2024 को शाम 5:00 तक कर सकते हैं जबकि आवेदन शुल्क जमा करवाने की अंतिम तिथि 9 मई 2024 को शाम 5:00 तक रखी गई है इसके बाद प्रीलिम्स एक्जाम 16 जून 2024 को प्रस्तावित है।

आवेदन शुल्क

राजस्थान हाई कोर्ट सिविल जज भर्ती में सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 1250 रुपए रखा गया है राजस्थान राज्य के अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा इसके अतिरिक्त दिव्यांगजन, राजस्थान राज्य के अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को 750 रुपए आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

आयु सीमा

राजस्थान हाई कोर्ट सिविल जज भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष तक रखी गई है इसमें आयु की गणना 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर की जाएगी जबकि आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता

राजस्थान हाई कोर्ट सिविल जज भर्ती के लिए उम्मीदवार मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से विधि स्नातक (व्यवसायिक) उत्तीर्ण होना चाहिए।

विधि स्नातक (व्यवसायिक) पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष या अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा में सम्मिलित उम्मीदवार भी आवेदन करने के लिए पात्र है परंतु उसे वांछित शैक्षणिक योग्यता मुख्य लिखित परीक्षा से पूर्व धारित करनी होगी।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक और मुख्य लिखित परीक्षा, साक्षात्कार, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा।

Read Also – Rajasthan Samvida Teacher Recruitment 2024

How to Apply Rajasthan High Court Civil Judge Recruitment 2024

राजस्थान हाई कोर्ट सिविल जज भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं Rajasthan High Court Civil Judge Recruitment 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया इस प्रकार है –

  • सबसे पहले राजस्थान हाई कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट hcraj.nic.in पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर रिक्रूटमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर सिविल जज कैडर 2024 के लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद दिए गए ऑफिशल नोटिफिकेशन को पूरा देख लेना है और फिर ऑनलाइन एप्लीकेशन पोर्टल के लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपनी सामान्य जानकारी प्रदान करते हुए रजिस्टर्ड करना है और फिर लॉगिन करना है।
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है अपने सभी आवश्यक दस्तावेज, पासपोर्ट साइज फोटो एवं सिग्नेचर स्कैन करके अपलोड करने हैं।
  • अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है और आवेदन फॉर्म को फाइनल सबमिट करना है।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेना है।

महत्वपूर्ण लिंक

Start Rajasthan High Court Civil Judge Recruitment 20249 April 2024
Last Date Online Application form8 May 2024
Apply OnlineClick Here
Official NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment