WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

भारत में लॉन्च हुई 5G सेवा, सिर्फ 10 सेकंड में डाउनलोड होगी पूरी फिल्म, 5G के लिए क्या खरीदना होगा नया सिम कार्ड

5G launch in India: भारत में 5G सर्विस की शुरुआत 1 अक्टूबर से हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में 5G सर्विस लॉन्च कर दी है। एयरटेल द्वारा दिल्ली, मुंबी, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, वाराणसी और चेन्नई शहर में 5G सर्विस शुरुआत में लांच की गई है। एयरटेल ने इन 8 शहरों में 5जी सर्विस प्रोवाइड करना शुरू कर दिया है। बाकी के शहरों में भी जल्द ही सर्विस शुरू की जाएगी। 5G सर्विस से इंटरनेट की स्पीड काफी तेज हो जाएगी। इसमें 2 घंटे की फिल्म कुछ ही सेकंड में डाउनलोड हो जाएगी। यूट्यूब वीडियो HD क्वालिटी में अच्छे से चल सकेंगे। इससे शिक्षा, मेडिकल, टेक्नोलॉजी हर क्षेत्र में फायदा होगा। आपके फोन में 5G सर्विस यूज करने संबंधी सभी जानकारी नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं।

5G launch in India

5G सर्विस से पूरी फिल्म सिर्फ 10 सेकंड में होगी डाउनलोड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 अक्टूबर 2022 को भारत में 5G सर्विस लॉन्च कर दी गई है। यह भारत के 8 शहरों में लांच की गई है। 5G सर्विस लॉन्च होने से मोबाइल की इंटरनेट स्पीड बहुत तेज हो गई है। अब 2 घंटे की मूवी भी कुछ ही सेकंड में डाउनलोड हो जाएगी। फोन में HD वीडियो बिना बफरिंग के चल सकेंगे।

5G सर्विस से पढ़ाई होगी हाईटेक

5G सर्विस लॉन्च होने से इसका असर सभी क्षेत्रों पर पड़ेगा। इससे इंटरनेट कनेक्टिविटी की क्वालिटी काफी ज्यादा अच्छी हो जाएगी। सबसे ज्यादा असर शिक्षा के क्षेत्र पर होगा। भविष्य में बच्चों के पढ़ाई के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल ज्यादा होगा। बच्चों के ऑनलाइन पढ़ाई में वीडियो HD क्वालिटी के दिखाई देंगे. यह वीडियो बिना बफरिंग के चलेंगे। पढ़ाई के क्षेत्र में विज्ञान संबंधी कई चित्र और प्रयोग एचडी क्वालिटी वीडियो की सहायता से पढ़ाये जा सकेंगे।

क्या 5G सर्विस के लिए खरीदना होगा नया सिम कार्ड

भारत में 5G सर्विस के साथ ही टेक्नोलॉजी के नए युग की शुरुआत हो गई है। भारत में उन देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है जहां 5G नेटवर्क मिलता है। लेकिन आपके मन में सवाल आ रहे होंगे कि क्या 5G के लिए नई सिम खरीदनी होगी। क्या यह हमारे फोन में चलेगा। आपके सभी सवालों का जवाब हम यहां दे रहे हैं।

आपके फोन में 5जी सर्विस चलेगी या नहीं चलेगी। यह बात आप के मौजूदा फोन के ऊपर निर्भर करती है। यदि आपका फोन 5G स्मार्टफोन है तो आप 5G सर्विस का यूज कर पाएंगे। लेकिन यदि आपका फोन 5जी सर्विस सपोर्ट नहीं करता है आपका फोन केवल 4G स्मार्टफोन है। तो ऐसी स्थिति में आप 5जी सर्विस इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। एयरटेल के कस्टमर को नया सिम कार्ड खरीदने की जरूरत नहीं है। यूजर्स को एयरटेल की 5G सर्विस मौजूदा सिम कार्ड पर ही मिलेगी।

जिओ और वोडाफोन भी जल्द लॉन्च करेंगी 5G सर्विस

जिओ और वोडाफोन-आइडिया भी टेलीकॉम यूजर की जरूरत के हिसाब से 5G सर्विस जल्द लांच करेंगी। हालांकि अभी तक इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। माना जा रहा है कि 5G तकनीकी के जरिए मोबाइल इंटरनेट की स्पीड 4G से 10 गुना ज्यादा तक बढ़ जाएगी। बेहतर वॉइस क्वालिटी और कनेक्टिविटी के साथ इसे लाया गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज जिओ की तरफ से कहा गया है कि दिसंबर 2023 तक देश के हर तालुका तक जियो 5G की सेवा पहुंच जाएगी। इसलिए आप जिओ की तरफ से भी 5G सेवा ही जल्द लांच की जाएगी। जिओ और वोडाफोन की 5G सर्विस लॉन्च होने के बाद यूजर्स पुराने सिम ही 5जी सर्विस यूज कर पाएंगे। हालांकि बाद में टेलीकॉम कंपनियां धीरे-धीरे सिम कार्ड को अपडेट कर सकती हैं।

एयरटेल के अनुसार मार्च 2024 तक भारत के प्रत्येक शहर में 5G सर्विस पहुंच जाएगी। वहीं जियो दीपावली तक चार शहर दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में अपनी सर्विस लाइव कर देगी। वही वोडाफोन की तरफ से भी जल्द ही 5G सर्विस लॉन्च की जाएगी। पहले फेज में भारत के 13 शहरों में 5G सर्विस की शुरुआत हो गई है।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top