WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Aadhaar Card New Mobile Number Update बदल गया है मोबाइल नंबर तो आधार में करें इस तरह अपडेट

Aadhaar Card New Mobile Number Update बदल गया है मोबाइल नंबर तो आधार में करें इस तरह अपडेट: आज के समय में आधार कार्ड बेहद जरूरी है. इसलिए आधार में सभी डिटेल्स का सही होना जरूरी है. आधार में डिटेल सही नहीं होने पर आपको कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. सिम कार्ड लेने, ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड बनवाने, बैंक या पीएफ खाता खोलने, सब्सिडी लेने, बच्चों का स्कूल में एडमिशन करवाने, कंपनी में नौकरी लगने आदि के लिए यह जरूरी है। आधार कार्ड में नाम, पता, जन्म तिथि, एड्रेस जैसी पर्सनल डिटेल्स अपडेट करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए। क्योंकि अपडेट प्रक्रिया के दौरान उस नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है। ऐसे में अगर आपका पुराना मोबाइल नंबर चेंज हो गया है या मोबाइल नंबर बदल लिया है, तो तुरंत अपना नया नंबर आधार में अपडेट कर लें।

Aadhaar Card: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं, तो यहां जान लें आसान तरीका

Aadhaar में मोबाइल नंबर बदलने का तरीका

आधार कार्ड से संबंधित सभी कार्य आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं। लेकिन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर खुद से नहीं बदल सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाना पड़ता है। ऐसा सुरक्षा की दृष्टि से किया गया है। आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने या बदलने के लिए अपने नजदीकी केंद्र पर जाना आवश्यक है। लेकिन आप आधार केंद्र पर लाइन में लगने से बचना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। जिसमें आप अपने हिसाब से डेट और टाइम सेलेक्ट कर सकते हैं। तो चलिए हम आपको इसके सरल तरीके के बारे में बताते हैं।

How to Change Mobile number in Aadhar card

यदि आपको आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करना है तो आपको आधार सेवा केंद्र पर जाना ही पड़ता है। लेकिन आप आधार की ऑफिशियल वेबसाइट से नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर अपॉइंटमेंट फिक्स कर सकते हैं. ताकि आपको वहां जाकर लाइन में खड़े होना नहीं पड़े और आपके समय की बचत हो सके. आधार कार्ड अपडेट के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने का तरीका इस प्रकार है

  • सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट ask.uidai.gov.in को ओपन करना है.
  • इसके बाद होम पेज पर Get Aadhar ऑप्शन में Book an Appointment ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद Proceed to Book Appointment पर क्लिक करना है.
  • अब मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालने के बाद ओटीपी से वेरीफाई करना है. फिर आधार अपडेट पर क्लिक करना है.
  • आप अपना नाम और आधार कार्ड नंबर डालकर मोबाइल नंबर को सेलेक्ट करके प्रोसीड पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद अपना नया मोबाइल नंबर डालकर उसे ओटीपी से वेरीफाई करेंगे.
  • इसके बाद बुक अप्वाइंटमेंट ऑप्शन पर क्लिक करेंगे.
  • अब अपना नजदीकी सेंटर दी गई डिटेल्स के आधार पर चुनेंगे और अपना अपॉइंटमेंट टाइम सेलेक्ट करना है.
  • अब आप ₹50 का ऑनलाइन पेमेंट (UPI/ Net Banking/ PayU/ Credit/ Debit Card) करना है.
  • इसके बाद आप जनरेट पेमेंट रिसिप्ट/ जनरेट एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करेंगे.
  • उसके बाद आपकी अपॉइंटमेंट रिसिप्ट में दिए गए टाइम और सेंटर पर जाना है और यह रिसिप्ट देनी है। आपका मोबाइल नंबर अपडेट कर दिया जाएगा.

इसके अलावा आप सीधे अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र जा सकते हैं। वहां पर आपको आधार करेक्शन फॉर्म लेना है और इसे भरना है। इसके बाद आप के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कर दिया जाएगा। आपको एक आधार रिक्वेस्ट नंबर दिया जाएगा। कुछ समय बाद आधार में मोबाइल नंबर अपडेट होने के बाद आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top