WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Aadhaar Card Update यदि आपके आधार कार्ड को 10 साल हो गए हैं तो तुरंत अपडेट करवा ले, नहीं तो हो सकता है बेकार

Aadhaar Card Update यदि आपके आधार कार्ड को 10 साल हो गए हैं तो तुरंत अपडेट करवा ले, नहीं तो हो सकता है बेकार: यदि आप के आधार कार्ड को बने हुए 10 साल हो गए हैं, तो यह खबर आपके काम की है। राज्य पंजीयक आधार पर योजना राजस्थान सरकार, सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग द्वारा एक नोटिस जारी किया गया है। जिसके अनुसार जिन लोगों का आधार कार्ड 10 साल पहले बना है और उन्होंने बीच में कभी भी अपडेट नहीं करवाया है। तो अपने आधार को तुरंत अपडेट करवा लें। आज के समय में आधार कार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। आधार का उपयोग विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं के सत्यापन के लिए किया जा रहा है। इसलिए अभ्यर्थी अपना 10 साल पुराना आधार कार्ड अपडेट जरूर करवा लें। ताकि आधार नंबर धारकों प्रमाणीकरण या सत्यापन में असुविधा नहीं हो। आधार अपडेट की विस्तृत जानकारी नीचे उपलब्ध करवाई गई है।

Aadhaar Card Update

यदि 10 साल पुराना आधार कार्ड है, तो अपडेट करवा लें

यूआईडीएआई के अनुसार राजस्थान में वर्ष 2011 से आधार नामांकन का कार्य प्रारंभ हुआ था। राजस्थान में आज 93% जनसंख्या आधार नामांकित है। आधार नंबर का उपयोग विभिन्न सरकारी योजनाओं और सेवाओं के सत्यापन के लिए हो रहा है। इन योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार नंबर धारकों को अपने नवीनतम व्यक्तिगत विवरण से आधार डाटा को अपडेट रखना अपेक्षित है। जिससे कि आधार नंबर धारक को सत्यापन के समय किसी असुविधा का सामना नहीं करना पड़े। इसलिए जिन अभ्यर्थियों का आधार कार्ड 10 वर्ष पहले का बना हुआ है और इसके बाद इसमें एक बार भी संशोधन नहीं करवाया है। तो वह अपना आधार अपडेट करवा लें।

आधार अपडेट के लिए कितना शुल्क लगेगा

सभी आधार नंबर धारकों को यूआईडीएआई द्वारा दस्तावेज अपडेट की सुविधा निर्धारित शुल्क के साथ प्रदान की गई है। जिसके द्वारा आधार नंबर धारक व्यक्तिगत पहचान के प्रमाण (पीओआई) और पते के प्रमाण (पीओए) दस्तावेजों को आधार डाटा में अपडेट कर सकता है। इस सुविधा को यूआईडीएआई के माय आधार पोर्टल पर ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है या किसी नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाकर भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। आधार कार्ड में अपडेट करने के लिए शुल्क 50 रुपए लगता है। यदि आधार में बायोमैट्रिक अपडेट जैसे फिंगरप्रिंट या आयरिश का डाटा अपडेट करना है तो 100 रुपए फीस लगती है। यदि आप दोनों प्रकार के डाटा को अपडेट करवाते हैं तो भी आपको केवल 100 रुपए का भुगतान करना होगा।

आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट कैसे करें

यदि आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना हो गया है और बीच में एक बार भी अपडेट नहीं करवाया है। तब आप अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाकर आधार अपडेट करवा सकते हैं। इसके अलावा यदि आप चाहते हैं कि वहां जाकर मुझे लाइन में खड़े नहीं होना पड़े या इंतजार नहीं करना पड़े। तो इसके लिए आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। जिससे कि आप के समय की बचत होगी। आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की प्रोसेस नीचे दी गई है।

  • सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट ask.uidai.gov.in को ओपन करना है।
  • इसके बाद होम पेज पर Get Aadhar ऑप्शन में Book an Appointment ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद Proceed to Book Appointment पर क्लिक करना है।
  • अब मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालने के बाद ओटीपी से वेरीफाई करना है. फिर आधार अपडेट पर क्लिक करना है।
  • आप अपना नाम और आधार कार्ड नंबर डालकर मोबाइल नंबर को सेलेक्ट करके प्रोसीड पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अपना नया मोबाइल नंबर डालकर उसे ओटीपी से वेरीफाई करेंगे।
  • इसके बाद बुक अप्वाइंटमेंट ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।
  • अब अपना नजदीकी सेंटर दी गई डिटेल्स के आधार पर चुनेंगे और अपना अपॉइंटमेंट टाइम सेलेक्ट करना है।
  • उसके बाद आपकी अपॉइंटमेंट रिसिप्ट में दिए गए टाइम और सेंटर पर जाना है। अपने सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स भी साथ लेकर जाने हैं।

Important Links

Aadhaar Card Update

Click Here

Official Notice

Click Here
Official Website

Click Here

Join WhatsApp Group

Click Here

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top