Latest News

Mukhyamantri Yuva Kaushal Yojana 2.0 मुख्यमंत्री युवा कौशल योजना 2021

Mukhyamantri Yuva Kaushal Yojana 2.0 मुख्यमंत्री युवा कौशल योजना 2021 राजस्थान के राजकीय कॉलेजों में युवा कौशल योजना शुरू हो रही है. इसके तहत 3000 स्टूडेंट्स को 16 तरह के स्किल डेवलपमेंट से जुड़े शॉर्ट टर्म कोर्स करवाए जाएंगे. इसमें स्टूडेंट 2 कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. रोज 2 घंटे की क्लास होगी. फिर वरीयता के आधार पर कोर्स मिलेगा. इसमें एडमिशन के लिए ग्रेजुएशन, सेकंड, थर्ड ईयर और पीजी के स्टूडेंट्स 15 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट या अपने कॉलेज में संपर्क करें.

Mukhyamantri Yuva Kaushal Yojana 2.0 मुख्यमंत्री युवा कौशल योजना 2021

इस मुख्यमंत्री युवा कौशल योजना (MMYKY) में अन्य निर्देशों के साथ साथ ध्यान दें कि इस योजनान्तर्गत केवल स्नातक भाग द्वितीय, तृतीय तथा स्नातकोत्तर भाग पूर्वार्द्ध एवं उत्तरार्द्ध के विद्यार्थी ही प्रवेश हेतु आवेदन के पात्र हैं. इस मुख्यमंत्री युवा कौशल योजना के अन्तर्गत संचालित होने वाले रोजगारोन्मुख कौशल प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के लिये स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थी आवेदन के पात्र नहीं होंगे.

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

Mukhyamantri Yuva Kaushal Yojana 2.0 मुख्यमंत्री युवा कौशल योजना 2021

अब कॉलेजों में पढ़ाई के साथ-साथ विद्यार्थियों को रोजगार के लिए भी प्रशिक्षण दिया जाएगा. कॉलेजों से डिग्री लेकर निकलने वाले विद्यार्थी रोजगार के लिए यहां वहां नहीं भटकना पड़ेगा. वर्तमान में बढ़ती बेरोजगारी को दूर करने और युवाओं को उनकी रूचि के अनुसार कौशल विकास का निशुल्क प्रशिक्षण लेकर रोजगार की ओर रुख कर सकेंगे.

How to Apply Online form Mukhyamantri Yuva Kaushal Yojana 2.0

विद्यार्थियों को इन प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिये नीचे दी गई लिंक पर जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किये बिना इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश नहीं दिया जायेगा. इस लिंक पर सीधे ही RSLDC की Website पर जाकर भी पहुंचा जा सकता है।
https://forms.gle/Z3BvfsfY9xe4vFuH9

प्रवेश की अंतिम तिथि 15 जनवरी 2021 रखी गई है. रजिस्ट्रेशन लिंक स्वत ही बंद हो जाएगा. लिंक में उपलब्ध विषयों की जानकारी में साथ साथ आवेदन की प्रक्रिया की भी जानकारी दी गई है. पंजीयन के लिए नियमित प्रवेश के साथ-साथ आधार नंबर आवश्यक है. विद्यार्थी अपनी रूचि के अनुसार किन्ही दो विषयों का चयन कर सकता है. इन प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आधार नंबर आवश्यक है, क्योंकि इन पाठ्यक्रमों में राजस्थान के समस्त राजकीय महाविद्यालयों से केवल 3 हजार विद्यार्थियों को ही प्रवेश दिया जाएगा. महाविद्यालय के नियमित विद्यार्थी शीघ्रताशीघ्र अपना रजिस्ट्रेशन करवाये, अन्यथा वो इन पाठ्यक्रमों से वंचित रह सकते हैं.

Rajasthan Mukhyamantri Yuva Kaushal Yojana 2.0

इन कौशल प्रशिक्षण पाठ्यकमों में प्रवेश की अन्तिम तिथि दिनांक 15 जनवरी 2021 है. इसके पश्चात यह रजिस्ट्रेशन लिंक स्वतः बन्द कर दी जायेगी. अतः दिनांक 15 जनवरी 2021 के उपरान्त इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश नहीं दिया जायेगा. इन प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिये आधार नम्बर आवश्यक है। जो विद्यार्थी RSLDC द्वारा पूर्व में आयोजित किसी प्रशिक्षण में भाग ले चुके हैं अथवा पंजीकृत हो चुके हैं, वे पुनः इन प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में प्रवेश के पात्र नहीं होंगे. एक विद्यार्थी/व्यक्ति RSLDC द्वारा संचालित प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में एक ही बार भाग ले सकता है.

Last date Apply form

15 January 2021

Apply Form

Click Here
Official Notification

Click Here

Official Website

Click Here

विद्यार्थियों द्वारा इस संबंध में कियी प्रकार की जानकारी चाहने अथवा उनके मार्गदर्शन के लिये महाविद्यालय स्तर पर गठित नवाचार एंव कौशल प्रकोष्ठ को निर्देशित करें.

राजस्थान शैक्षिक समाचार

राजस्थान शैक्षिक समाचार

Leave a Comment

You cannot copy content of this page