WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Latest News Rajasthan Govt Scheme

Rajasthan Aapki Beti Yojana 2022 राजस्थान आपकी बेटी योजना बीपीएल छात्राओं से 17 जनवरी तक आवेदन

Rajasthan Aapki Beti Yojana राजस्थान आपकी बेटी योजना 2022 : राजस्थान में बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान बेटी योजना चलाई जा रही है. इसमें ऐसे परिवारों की बेटियों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जो बीपीएल या गरीबी रेखा किस श्रेणी में आती है. राजस्थान बेटी योजना में राजस्थान में रहने वाली छात्राओं को लाभ दिया जाता है. इस योजना का लाभ ऐसे परिवारों की बेटियों को दिया जाता है जो कि अनाथ हो या उनके माता या पिता में से कोई एक नहीं हो. वर्तमान में राजस्थान सरकार ने आपकी बेटी योजना में आर्थिक सहायता की राशि बढ़ा दी है. आपकी बेटी योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 जनवरी 2022 तक रखी गई है. आवेदन पत्र के साथ राशन कार्ड नंबर, माता-पिता में से जिसकी मृत्यु हुई है उसका मृत्यु प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक की कॉपी लगानी होगी.

Rajasthan Aapki Beti Yojana राजस्थान आपकी बेटी योजना 2022

Rajasthan Aapki Beti Yojana 2022

राजस्थान आपकी बेटी योजना के तहत कक्षा 1 से 8 में अध्ययनरत बालिकाओं को दी जाने वाली आर्थिक सहायता ₹2100 तथा कक्षा 9 से 12 में अध्यनरत बालिकाओं के लिए आर्थिक सहायता ₹2500 कर दी गई है. जिससे गरीब परिवार की बालिकाएं भी शिक्षा ग्रहण कर सकें और उन्हें कोई दिक्कत नहीं हो. राजस्थान सरकार द्वारा यह आर्थिक सहायता दी जा रही है.

राजस्थान आपकी बेटी योजना 2022 पात्रता

राजस्थान आपकी बेटी योजना का लाभ उठाने के लिए छात्रा राजस्थान की निवासी होनी चाहिए. छात्रा सरकारी स्कूल में अध्ययनरत हो, प्राइवेट स्कूल की छात्राओं को लाभ नहीं दिया जायेगा. यह राशि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत ऐसी बालिकाओं को हर साल आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जिनके माता-पिता दोनों अथवा माता या पिता में से एक का निधन हो गया हो. इस योजना का लाभ लेने हेतु आपसे इनका मृत्यु प्रमाण पत्र और बीपीएल कार्ड की कॉपी भी मांगी जा सकती है.

राजस्थान सरकार की आपकी बेटी योजना बालिका शिक्षा फाउंडेशन जयपुर द्वारा चलाई जा रही है. इसके लिए विद्यालय के संस्था प्रधान के माध्यम से संबंधित बालिका से फॉर्म भरवाकर ( मृत्यु प्रमाण पत्र, बीपीएल, राशन कार्ड, आधार कार्ड एवं पिछले वर्ष की कक्षा की अंक तालिका के साथ) आवश्यक दस्तावेजों के साथ जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में भिजवाना होता है. अधिक जानकारी के लिए अपने संस्था प्रधान से संपर्क करें.

Official Website : Click Here

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Leave a Comment

You cannot copy content of this page