WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Rajasthan BSTC Exam Guidelines 2022 राजस्थान बीएसटीसी के अभ्यर्थी परीक्षा देने से पहले परीक्षा के दिशा निर्देश जरूर देख लें

Rajasthan BSTC Exam Guidelines 2022 राजस्थान बीएसटीसी के अभ्यर्थी परीक्षा देने से पहले परीक्षा के दिशा निर्देश जरूर देख लें: राजस्थान बीएसटीसी एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। राजस्थान बीएसटीसी एग्जाम एडमिट कार्ड 2022 डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे भी उपलब्ध करवा दिया है। राजस्थान बीएसटीसी के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा संबंधी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। राजस्थान बीएसटीसी के परीक्षार्थियों को एग्जाम गाइड लाइन के अनुसार दिशा निर्देशों का पालन करना है। ऐसा नहीं करने पर अभ्यर्थियों को एग्जाम सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा और परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा। इसलिए अभ्यर्थी एग्जाम देने से पहले जारी किए गए महत्वपूर्ण दिशा निर्देशों को जरूर ध्यान में रखें। परीक्षार्थियों को अपने साथ बीएसटीसी एग्जाम का एडमिट कार्ड और एक फोटो युक्त पहचान पत्र साथ लेकर जाना अनिवार्य है। अभ्यर्थी एग्जाम सेंटर पर लगभग आधे घंटे पूर्व पहुंचना सुनिश्चित करें। यदि क्वेश्चन पेपर बुकलेट और ओएमआर शीट में कोई भी गड़बड़ी या गलती हो तो तुरंत विक्षक को सूचित करें। ओएमआर शीट में सही उत्तर के गोले को पूरा गहरा काला करना है। ओएमआर शीट पर एवं बुकलेट पर दिए गए दिशा-निर्देशों को पढ़ना है। एग्जाम समाप्त होने के बाद अपनी ओएमआर शीट और क्वेश्चन बुकलेट को विक्षक को सौंप कर ही परीक्षा कक्ष छोड़ना है। इसके अलावा अभ्यर्थी विस्तृत दिशा निर्देश नीचे दिए गए ऑफिशल नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

Rajasthan BSTC Exam Guidelines 2022

परीक्षार्थी एडमिट कार्ड और फोटो युक्त पहचान पत्र जरूर साथ लाएं

परीक्षा कक्ष निर्धारित समय से आधे घंटे पूर्व खोला जाएगा। परीक्षार्थी अपना स्थान 1:40pm तक सुनिश्चित कर लें। परीक्षार्थी अपने साथ प्रवेश पत्र तथा अपना फोटो युक्त एक मूल पहचान संबंधी दस्तावेज (आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, फोटोयुक्त बैंक पासबुक इत्यादि कोई ठोस पहचान पत्रों में से कोई एक) साथ लाएं। परीक्षा के दौरान प्रवेश पत्र एवं फोटो आईडी देखने के बाद परीक्षार्थी को इन्हें लौटा दिया जाएगा। परीक्षार्थी अपने साथ कोई भी अन्य कागज या लिखित सामग्री, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण एवं कोई भी अन्य आपत्तिजनक सामग्री साथ लेकर नहीं आए, अन्यथा परीक्षार्थी पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी। परीक्षा प्रारंभ होने के बाद आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसलिए अभ्यर्थी परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पूर्व पहुंचे। किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा समाप्त होने से पहले परीक्षा कक्ष छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि कोई परीक्षार्थी अनुशासन को भंग करता है, अनावश्यक वाद-विवाद करता है अथवा अनुचित साधनों का प्रयोग करता है। तो उस परीक्षार्थी के खिलाफ तत्काल कार्यवाही की जाएगी।

राजस्थान बीएसटीसी परीक्षार्थियों के लिए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर मुद्रित अथवा अपने हाथ से लिखी हुई सामग्री, मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, ब्लूटूथ अथवा अन्य किसी प्रकार का कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण साथ लाना वर्जित है। परीक्षार्थी को अपने साथ ऐसी कोई भी चीज लेकर नहीं आनी है।

  1. परीक्षार्थी को अपने दिए गए स्थान पर बैठना है। अपने विनिर्दिष्ट स्थान पर बैठना ही सुनिश्चित करें।
  2. अपनी ओएमआर शीट के सामने के ऊपरी भाग की सूचनाएं बॉल पॉइंट पेन से भरनी है।
  3. ओएमआर शीट में दिए गए निर्देशों को पहले ध्यान पूर्वक पढ़ लेना है। इसके बाद उत्तर वाले पूरे गोले को ब्लैक बॉल पेन से पूरा ब्लैक करना है।
  4. अपनी क्वेश्चन पेपर बुकलेट के फ्लैट को काटना है लेकिन पीनों को खोलना नहीं है।
  5. अपनी ओएमआर सीट पर वांछित सूचना यानी रिक्वायर्ड इनफॉरमेशन के अलावा कुछ भी नहीं लिखना है।
  6. परीक्षार्थियों को यह सुनिश्चित करना है कि आपने ओएमआर शीट पर क्वेश्चन बुकलेट पत्र का क्रमांक एवं सीरीज सही लिखे हैं। तथा संबंधित गोले भी उसी के अनुरूप काले या गहरे किए हैं।
  7. परीक्षार्थियों को अपनी क्वेश्चन पेपर बुकलेट को देखना है कि कोई पेज खाली, फटा हुआ या खराब तो नहीं है, या किसी भी पृष्ठ की पुनरावृति तो नहीं है यदि कोई भी रोटी है तो तुरंत विक्षक को सूचित करना है।
  8. क्वेश्चन पेपर बुकलेट के ऊपरी भाग पर अपना रोल नंबर एवं ओएमआर सीट पत्रक संख्या अंकित कर निर्धारित स्थान पर हस्ताक्षर करना है।
  9. ओएमआर आंसर शीट पर विनिर्दिष्ट स्थान पर अपने हस्ताक्षर करना है.
  10. परीक्षा के दौरान किसी भी समय परीक्षार्थियों की तलाशी ली जा सकती है।
  11. क्वेश्चन पेपर बुकलेट के संबंध में यदि कोई शिकायत हो तो परीक्षार्थी परीक्षा संपन्न होने के पश्चात केंद्र अधीक्षक को लिख कर दें।
  12. किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा की निर्धारित अवधी या समय समाप्त होने से पहले परीक्षा कक्षा छोड़ने की अनुमति नहीं होगी।
  13. परीक्षार्थी एग्जाम समाप्त होने के बाद अपनी ओएमआर शीट और क्वेश्चन बुकलेट विक्षक को सुपुर्द करके परीक्षा कक्ष छोड़ेंगे।

अभ्यर्थी परीक्षार्थी परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण दिशानिर्देश नीचे दिए गए ऑफिशल नोटिफिकेशन से भी देख सकते हैं. परीक्षा संबंधी सभी महत्वपूर्ण दिशा निर्देशों को देखने के लिए अधिकारिक नोटिफिकेशन नीचे उपलब्ध करवा दिया है.

Rajasthan BSTC 2022 Exam Pattern

  • Rajasthan BSTC 2022 Exam : Offline
  • Total Duration : 3 hours
  • Type of questions : MCQ Type
  • Every correct answer : 3 Marks
  • Total No. of Questions : 300
  • Total Marks : 600 Marks
  • Negative Marking : No Negative Marking

खंड

विषय प्रश्नों की संख्या अंक

A

मानसिक योग्यता 50 150
B राजस्थान की सामान्य जाकारी 50

150

C

शिक्षण अभिक्षमता 50 150

D

अंग्रेजी

20

60

संस्कृत 30

90

हिंदी 30

90

राजस्थान बीएसटीसी एग्जाम में बहुविकल्पीय ऑब्जेक्टिव 200 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न चार खंडों (A, B, C, D) में विभक्त होगा। प्रत्येक वर्ष में 3 अंक का होगा। लेकिन भाग ‘स’ के उत्तरों का मूल्यांकन 30 अंक के स्केल पर किया जाएगा। अर्थात प्रत्येक प्रश्न के उत्तर 3, 2, 1 या 0 अंक के होंगे।

परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं रखी गई है। इसलिए अभ्यर्थी चाहें तो सभी प्रश्न कर सकते हैं।

इसमें खंड ‘द’ तीनों खंडों (अंग्रेजी, हिंदी अथवा संस्कृत) में विभाजित होगा। सभी परीक्षार्थी को अंग्रेजी के प्रश्न 151 से 170 तक करना अनिवार्य है। हिंदी एवं संस्कृत में से किसी एक विषय के प्रश्न 171 से 200 तक हल करने होंगे।

Important Links

परीक्षा संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश (Nirdeshika)

Click Here

Admit Card Download

Click Here

Exam date

8 October 2022
Official Website

Click Here

Join WhatsApp Group

Click Here

राजस्थान बीएसटीसी एग्जाम 2022 में परीक्षार्थियों को क्या लेकर जाना है?

राजस्थान बीएसटीसी एग्जाम के लिए परीक्षार्थियों को अपना एडमिट कार्ड, फोटोयुक्त पहचान पत्र, एक पारदर्शी नीला या ब्लैक बॉल पेन लेकर जाना है।

राजस्थान बीएसटीसी एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग होगी या नहीं होगी?

राजस्थान बीएसटीसी एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। इसलिए अभ्यर्थी चाहे तो सभी प्रश्न अटेंड कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top