कोरोना वायरस 30 लाख परिवारो के खाते में भेजी जा रही 2500-2500 रूपये की सहायता राशि , यहाँ से देखें ग्राम पंचायत अनुसार लिस्ट

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने कोरोना के चलते लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंद परिवारों को दी जा रही सहायता राशि अब ढाई गुना बढ़ा दी है. पूर्व में 1000 रुपए की राशि को बढ़ा कर 2500 रुपए करते हुए गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता दिए जाने की जानकारी दी. मेघवाल ने बताया कि राज्य सरकार ने 25 मार्च को विभिन्न श्रेणियों के पात्र परिवारों को 1000 रुपए की सहायता राशि देने का निर्णय लिया गया था. अब राज्य सरकार द्वारा विभिन्न श्रेणियों में पात्र परिवारों को 1500 रुपए की सहायता राशि और देने का निर्णय किया है.

सरकार प्रथम किस्त 1000 रुपए की सहायता राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र जिला कलक्टर द्वारा श्रम विभाग को उपलब्ध कराया जाएगा तथा दूसरी किस्त की राशि 1500 रुपए के क्रम में उपयोगिता प्रमाण पत्र आयुक्त, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को उपलब्ध कराया जाएगा.

1500 रुपए प्रति परिवार की सहायता के लिए संबंधित जिलों के जिला कलक्टर द्वारा इंगित बैंक खाते में हस्तांतरित कर दी गई है. राज्य स्तर से जिन पात्र परिवार को सहायता राशि सीधे डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की गई है. उनकी सूची क्षेत्रवार डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में भी अवगत करा दिया गया है.

2500 रुपये की राशि 2 किश्तों में 1 हजार एवं 1500 रुपये की राशि दी जा रही है। प्रथम किश्त के तहत 1 हजार रूपये सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर किये जा चुके है. इसके अतिरिक्त अब शेष रही 1500 रूपये की राशि भी जल्द ही सीधे खाते में भेजने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. आप दी गयी लिंक पर जाकर द्वितीय किश्त का चयन करने के बाद अपने जिले एवं पंचायत समिति का चयन करके अपने ग्राम पंचायत को चुने. जहाँ आपको आपकी ग्राम पंचायत के हर गांव की लिस्ट दिख जाएगी : Check Here

राजस्थान शैक्षिक समाचार

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top