Latest News

Rashtriya Military School Admission 2021-2022 RMS CET Application Form Date

Rashtriya Military School Admission 2021-2022 RMS CET Application Form Date राजस्थान के अजमेर और धौलपुर सहित देशभर में चल रहे पांच सैनिक स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन 20 जुलाई 2021 से शुरू हो गए हैं. इसके तहत राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूलों में कक्षा 6 और कक्षा 9 में प्रवेश लिए जाते हैं. रक्षा मंत्रालय के अधीन चल रहे इन सैनिक स्कूलों में ऑनलाइन एडमिशन के लिए आवेदन 20 जुलाई से 20 अगस्त 2021 तक किए जा सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन के बाद प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी और इसमें प्राप्त मार्क्स के आधार पर राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल द्वारा एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. ध्यान रहे इनमें केवल लड़कों को ही एडमिशन दिया जाता है. राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल एडमिशन 2021 अधिक जानकारी के लिए नीचे दिया गया ऑफिशल नोटिफिकेशन जरूर देखें.

Rashtriya Military School Admission 2021-2022 Age Limit

  • कक्षा 6 में एडमिशन के लिए विद्यार्थी की आयु 10 वर्ष से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसमें आयु की गणना 31 मार्च 2021 को आधार मानकर की जाएगी. अर्थात (विद्यार्थी का जन्म 1 अप्रैल 2009 से 31 मार्च 2011 के बीच होना चाहिए. जबकि यह दोनों तिथि भी सम्मिलित की गई है).
  • कक्षा 9 में एडमिशन के लिए विद्यार्थी की आयु 13 से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसमें आयु की गणना 31 मार्च 2021 को आधार मानकर की जाएगी. अर्थात (विद्यार्थी का जन्म 1 अप्रैल 2006 से 31 मार्च 2008 के बीच होना चाहिए. जबकि यह दोनों देती भी सम्मिलित की गई है).

Rashtriya Military School Admission 2021 Educational Qualifications

  • कक्षा 6 में एडमिशन के लिए विद्यार्थी मान्यता प्राप्त स्कूल/ बोर्ड से पांचवी कक्षा पास होना चाहिए.
  • कक्षा 9 में एडमिशन के लिए विद्यार्थी मान्यता प्राप्त स्कूल बोर्ड से आठवीं कक्षा पास होना चाहिए.

Rashtriya Military School Admission 2021 Merit/ selection process

कक्षा 6 और कक्षा 9 में प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया जाएगा. यह परीक्षा ओएमआर शीट आधारित होगी. इस में कक्षा 6 में कक्षा पांचवी के स्तर के और कक्षा 9 में कक्षा आठवीं के स्तर के प्रश्न पूछे जाएंगे. एग्जाम पैटर्न और सिलेबस की जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन देखें. इस परीक्षा में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा. आरक्षण संबंधी नियम के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन को देखें. एंट्रेंस एग्जाम के बाद विद्यार्थियों को इंटरव्यू और मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा. प्रवेश परीक्षा के बारे में विद्यार्थियों को रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और मोबाइल पर ईमेल/ एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जाएगी. अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट को समय-समय पर विजिट करते रहें.

Rashtriya Military School Admission 2021 Syllabus

Syllabus for Class VI : The online automated OMR is based on examination in subjects of Intelligence, General Knowledge, Mathematics and English.

Syllabus for Class IX : Online Automated OMR based examination in Subjects of Science, Hindi, English, Social Science and Mathematics of Class VII standard.

Reservation of Seats

  • सेना, नौसेना और वायुसेना के जेसीओ तथा अन्य रैंक के कार्मिकों (इनमे भूतपूर्व सैनिक भी शामिल हैं) के बच्चों के लिए 70%।
  • सेना, नौसेना और वायुसेना के अफसरों (सेवानिवृत्त अधिकारियों सहित) और सिविलियन के बच्चों के लिए 30%।
  • युद्ध में मारे गए सैन्य कार्मिकों के बच्चों के लिए सभी राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूलों में सम्मिलित रुप से किसी भी एक समय में 50 सीट आरक्षित हैं।
  • अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के कार्मिकों के बच्चों के लिए कमशः 27%, 15% और 7.5% सीटें सभी श्रेणियों में आरक्षित हैं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

Important Links

Start Rashtriya Military School Admission form

20 July 2021

Last date Online Application form

20 August 2021

Apply Online

Click Here

Official Notification

Click Here

Official Website

Click Here

राजस्थान शैक्षिक समाचार

राजस्थान शैक्षिक समाचार

Leave a Comment

You cannot copy content of this page